विज्ञापन

बांग्लादेश छोड़कर भारत पहुंचीं शेख हसीना, सेना चलाएगी सरकार, यहां पढ़ें UPDATE

Bangladesh Violence Update: बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी आंदोलन ने हिंसा का रूप ले लिया है. रविवार को भड़की हिंसा के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद सेना ने सरकार चलाने का ऐलान किया.

बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना देश छोड़कर भाग गई हैं.

ढाका:

Bangladesh protests LIVE: बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी प्रदर्शन और हिंसक झड़पों के बीच सोमवार को तख्तापलट हो गया. प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया और राजधानी ढाका छोड़ दिया है. सूत्रों ने समाचार एजेंसी AFP को बताया, "पीएम शेख हसीना और उनकी बहन रेहाना को गणभवन (प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास) छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चली गई हैं. हिंसा को लेकर शेख हसीना भाषण रिकॉर्ड करना चाहती थीं. लेकिन उन्हें ऐसा करने का मौका नहीं मिल सका. इसके बाद बांग्लादेशी सेना प्रमुख ने बताया कि शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद अब आर्मी सरकार चलाएगी. जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा. इस बीच प्रदर्शनकारी PM आवास घुस आए हैं. पीएम हाउस में प्रदर्शनकारियों को हुड़दंग मचाते देखा जा सकता है." रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना भारत पहुंच चुकी हैं. उनका प्लेन हिंडन एयर बेस पर लैंड हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना अपनी बहन के साथ लंदन के लिए रवाना हो जाएंगी. (यहां देखिए बांग्लादेश हिंसा के पल-पल के अपडेट)


यह घटना ऐसे समय में हुई है जब बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकर-उज-जमान रविवार को भीषण झड़पों में 98 लोगों के मारे जाने के बाद आज राष्ट्र को संबोधित करने वाले हैं. पिछले महीने शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों से अब तक मरने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई है. प्रधानमंत्री हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे सैकड़ों हजारों प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए राजधानी की सड़कों पर मार्च किया. जिसके बाद शेख हसीना के इस्तीफे की खबर आई.


हम शांति से चलाएंगे देश
शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश सेना के प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि आपकी जो मांग है, उसे हम पूरा करेंगे. देश में शांति वापस लाएंगे. हम इस देश को अंतरिम सरकार से चलाएंगे."  जनरल वकार-उज-जमान ने प्रदर्शनकारियों से कहा, "तोड़फोड़-आगजनी मारपीट से दूर रहिए. आप लोग हमारे साथ मिलकर चलेंगे, तो हालात सुधरेंगे. मारपीट हिंसा से कुछ नहीं मिलेगा. संघर्ष और अराजकता से दूर रहिए."

झारखंड के ऊपर उड़ान भरते देखा गया शेख हसीना का प्लेन
रिपोर्ट के मुताबिक, 76 वर्षीय शेख हसीना के अपनी बहन शेख रेहाना के साथ बांग्लादेश मिलिट्री के एयरक्राफ्ट से रवाना होते देखा गया. एयरलाइन ट्रैकर 'फ्लाइट रडार' की फुटेज में बांग्लादेश एयरफोर्स का एयरक्राफ्ट लॉकहीड C-130J हरक्यूलिस - भारत के ऊपर से उड़ान भरता हुआ दिखाई दे रहा है. एयरफोर्स को झारखंड के ऊपर उड़ान भरते देखा गया.

Latest and Breaking News on NDTV


ढाका में करीब 4 लाख लोग सड़कों पर 
राजधानी ढाका में करीब 4 लाख लोग सड़कों पर हैं. भीड़ जगह-जगह हिंसा कर रही है. सरकारी संपत्तियों में तोड़फोड़ कर रही है. कई जगहों पर आगजनी की घटनाएं भी सामने आई हैं. प्रदर्शनकारियों ने 2 हाईवे पर कब्जा कर लिया है.पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में सोमवार को 6 लोग मारे गए. 

भीड़ ने आवामी लीग के दफ्तर और गृहमंत्री के घर में लगाई आग
हिंसा के बीच हालात बेहद खराब हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग के दफ्तर में आग लगा दी है. भीड़ ने गृहमंत्री असदुज़मन खान के घर को भी आग के हवाले कर दिया है.

संसद भवन में प्रदर्शनकारियों का हंगामा
दूसरी ओर, बांग्लादेश के संसद में दाखिल हुई भीड़ ने यहां भी खूब हंगामा किया. इसके फुटेज भी वायरल हो रहे  हैं. एक वीडियो में प्रदर्शनकारियों को संसद भवन की टेबल पर चढ़कर हंगामा करते और कुर्सियों को फेंकते देखा जा सकता है. संसद भवन में एक शख्स को सिगरेट पीते हुए भी देखा जा सकता है.

प्रदर्शनकारियों का पीएम हाउस में कब्जा
प्रदर्शनकारी पीएम हाउस में घुस आए हैं. प्रदर्शनकारियों ने पीएम हाउस पर कब्जा कर लिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसके कई फुटेज वायरल हो रहे हैं, जिसमें बांग्लादेश के पीएम हाउस के बेडरूम में प्रदर्शनकारी को आराम फरमाते देखा जा सकता है. प्रदर्शनकारियों को पीएम हाउस के लॉन में भी टहलते देखा जा सकता है.

भीड़ ने तोड़ दी बंग बंधु शेख मुजीर्बरहमान की प्रतिमा
भीड़ ने ढाका में शेख हसीना के पिता और बंग बंधु के नाम से पहचाने जाने वाले शेख मुजीर्बरहमान की प्रतिमा को भी तोड़ दिया. शेख मुजीर्बरहमान बांग्लादेश के जनक थे. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद प्रदर्शनकारियों ने अवामी लीग चीफ शेख हसीना के दफ्तर को भी आग के हवाले कर दिया है. इसके बाद प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुस आए.

Latest and Breaking News on NDTV

देशभर में लगाया गया कर्फ्यू
इस बीच सरकार ने हिंसा पर काबू पाने के लिए देशभर में कर्फ्यू लगा दिया है. स्कूल-कॉलेजों और मार्केट में 3 दिनों की छुट्टी का ऐलान किया गया है. हिंसा को देखते हुए कई ट्रेनों का ऑपरेशन अगले आदेश तक रोक दिया गया है. कपड़ा फैक्ट्रियों में भी ताला लग गया है. पुलिस ने लोगों को जहां तक हो सके, घरों में रहने को कहा है. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार सुबह 11 बजे देश में इंटरनेट पूरी तरह बंद कर दिया गया था. हालांकि, कुछ देर बाद इंटरनेट चालू कर दिया गया.

भारत में बढ़ी सुरक्षा
भारत ने बांग्लादेश जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी हैं. रेलवे ने बांग्लादेश जाने वाली ट्रेनें भी कैंसिल कर दी हैं. प्रदर्शन को देखते हुए कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस कैंसिल कर दी गई है. एअर इंडिया ने भी बांग्लादेश के लिए सभी ऑपरेशन सस्पेंड कर दिए हैं. बांग्लादेशी हाई कमीशन के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. मेघालय की सरकार ने बांग्लादेश से सटे सीमा पर कर्फ्यू लगा दिया है.

इस बीच पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "बांग्लादेश के मामले में केंद्र सरकार जो फैसला लेगी, हम उसके साथ हैं." ममता बनर्जी ने कहा, "मैं बंगाल के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करती हूं. किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें. ये दोनों देशों के बीच का मामला है. केंद्र सरकार जो फैसला लेगी, हम उसके साथ हैं."


शेख हसीना से मिले NSA डोभाल
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हिंडन एयरबेस जाक शेख हसीना से मुलाकात की है. दूसरी ओर, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात करके उन्हें बांग्लादेश के ताजा हालात से वाकिफ करवाया है. इधर, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भी विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की है.


नौकरी कोटा योजना के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन
बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवादास्पद नौकरी कोटा योजना के खिलाफ शुरू हुआ था. विरोध प्रदर्शन अब सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है. यह विरोध प्रदर्शन देश की सिविल सेवा नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली में सुधार की मांग से को लेकर है, जो विशिष्ट समूहों के लिए पद आरक्षित करता है, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वालों के वंशज भी शामिल हैं. 25 जुलाई को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए करीब 6,700 भारतीय छात्र वहां से वापस लौटे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
बांग्लादेश में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश के ताजा हालातों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त हिदायत दी है. भारत के विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में मौजूद अपने नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “वर्तमान घटनाक्रम को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है. वर्तमान में बांग्लादेश में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित रखने और ढाका में भारतीय उच्चायोग के आपातकालीन फोन नंबरों के जरिए संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है.”

विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में मौजूद भारतीय नागरिकों को इन नंबरों पर +8801958383679, +8801958383680, +8801937400591 संपर्क करने को कहा है. भारत ने रविवार रात को बांग्लादेश में रह रहे अपने सभी नागरिकों को पड़ोसी देश में हिंसा के बीच "अत्यधिक सावधानी" बरतने और अपनी गतिविधियों को सीमित रखने की सलाह दी है.


भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट 
बांग्लादेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए BSF ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट जारी किया है. BSF के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, BSF डीजी भी कोलकाता पहुंच गए हैं. बांग्लादेश में बगावत के बाद भारत में अलर्ट है. पश्चिम बंगाल के बांग्लादेश बॉर्डर पर BSF ने भी चौकसी बढ़ा दी है.
  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हैरिस और ट्रंप के बीच मंगलवार को प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें किसने जीता टॉस? किन मुद्दों पर होगी बहस?
बांग्लादेश छोड़कर भारत पहुंचीं शेख हसीना, सेना चलाएगी सरकार, यहां पढ़ें UPDATE
जापान में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी
Next Article
जापान में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com