विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2022

दिल्ली में नए वेरिएंट का कोई मरीज नहीं, सरकार हर हालात से निपटने को तैयार : CM केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोई नया वेरिएंट आया तो नहीं इसकी पुष्टि करने को लेकर हम कई जगह से सैंपल उठाते हैं. जिससे पता चलता है कि आने वाले समय ये वायरस है या नहीं.

Read Time: 3 mins
दिल्ली में नए वेरिएंट का कोई मरीज नहीं, सरकार हर हालात से निपटने को तैयार : CM केजरीवाल
कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच सीएम केजरीवाल ने की बैठक
नई दिल्ली:

देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक अहम बैठक की. बैठक में अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के नए वेरिएंट से लड़ने के लिए सरकार की तैयारियों पर बात की. इस बैठक के बाद सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. उन्होंने इस दौरान बताया कि दिल्ली में कोई नया वेरिएंट आया तो नहीं इसकी पुष्टि करने को लेकर हम कई जगह से सैंपल उठाते हैं. जिससे पता चलता है कि आने वाले समय ये वायरस है या नहीं. अभी तक हमने जितने भी सैंपल लिए हैं उसमें BF.7 वेरिएंट नहीं मिला है. लिहाजा घबराने की जरूरत नहीं है. दिल्ली के लोगों को मैं इतना कहना चाहता हूं कि अगर फिर भी कोरोना फैलता है तो हम पूरी तरह से तैयार हैं. जितने केस आ रहे हैं हम भारत सरकार के निर्देश के अनुसार सबकी जीनोम सीक्वेंसिंग करा रहे हैं. ताकि नए वेरिएंट का समय रहते पता लगाया जा सके. आज 2500 टेस्टिंग होती है, हमारी क्षमता एक लाख पंहुच गई है. ज़रूरत पड़ेगी तो हम एक लाख टेस्ट कर सकते हैं.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि आज हमारे पास आठ हजार बेड अलग से हैं. ये बेड खाली हैं. पिछले साल कोरोना की पीक थी तब हमारे पास 25 हजार बेड थे. इस बार हमारी तैयारी 25 हजार की जगह 36 हजार बेड तैयार करने की है. पिछली बार ऑक्सीजन की भी दिक्कत हुई थी. सबसे बड़ी दिक्कत हुई थी ऑक्सीजन स्टोर करने की. क्योंकि उस दौरान हमारे पास ऑक्सीजन को स्टोर करने की कैपिसीटी नहीं थी. लेकिन आज हमारे पास 928 मेट्रिक टन ऑक्सीजन स्टोर करने का इंतजाम है. पिछली बार सिलेंडर नहीं मिल रहे थे, अब हमारे पास छह हजार खाली सिलेंडर खाली पडे़ हुए हैं. पिछली बार ये दिक्कत आई थी कि कोई राज्य ऑक्सीजन लाने बोलता था लेकिन हमारे पास ऑक्सीजन लाने का टैंकर नहीं था. पर हमारी सरकार ने बीते साल भर में 15 टैंकरों की व्यवस्था की है, इनसे आज हम किसी भी राज्य से ऑक्सीजन ला सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में पहली और दूसरी डोज लगभग सभी को लग चुकी है. सबसे निवेदन है कि बाकि की डोज जरूर लगाएं. नए एंबुलेंस का भी ऑर्डर दे दिया गया है. हम पूरी तरह से तैयार हैं. मास्क को लेकर हम केंद्र सरकार के निर्देश का वेट कर रहे हैं. केंद्र सरकार जो आदेश देगी हम आगे वो करेंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर
दिल्ली में नए वेरिएंट का कोई मरीज नहीं, सरकार हर हालात से निपटने को तैयार : CM केजरीवाल
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Next Article
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;