"15 जून तक जांच पूरी करेगी पुलिस" : पहलवानों के साथ 6 घंटे की बैठक के बाद अनुराग ठाकुर

पहलवान बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. WFI के अध्यक्ष पर पहलवानों की तरफ से कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं.

नई दिल्ली: लंबे समय से आंदोलन कर रहे पहलवानों ने ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया की अगुवाई में बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की. पिछले एक महीने से भी अधिक समय से चल रहे गतिरोध को समाप्त करने के लिए यह बैठक अनुराग ठाकुर ने बुलाई थी. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहलवानों की तरफ से बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक सहित अन्य पहुंचे थे. हरियाणा में रहने के कारण विनेश फोगाट इस बैठक में नहीं पहुंची.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अनुराग ठाकुर ने कहा कि बहुत अच्छे वातावरण में पहलवानों के साथ बातचीत हुई. जो आरोप लगाए गए हैं उसपर 15 जून तक चार्जशीट दाखिल की जाएगी. 

  2. मंत्री ने कहा कि WFI का चुनाव जल्द से जल्द करवाने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई. निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण सिंह जिनके तीन टर्म पूरे हो गए हैं उन्हें संघ से दूर रखने की मांग खिलाड़ियों ने की है.

  3. खिलाड़ियों और कोचों के खिलाफ दर्ज मुकदमों को वापस लेने की मांग भी पहलवानों की तरफ से की गई है. 

  4. अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमारी सारी बातें ही सहमति के साथ हुई. बड़े ही गंभीरता के साथ हमारी बातचीत हुई. खिलाड़ी अपने लोगों के साथ इस मुद्दे पर बात करेंगे.

  5. बैठक के बाद पहलवानों ने कहा कि 15 जून तक आंदोलन को स्थागित रखा जाएगा. पुलिस की तरफ से 15 जून तक जांच पूरा किया जाएगा. 

  6. सूत्रों के अनुसार खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों से बृजभूषण के खिलाफ मजबूत चार्जशीट पेश करने का वादा किया है.

  7. अनुराग ठाकुर ने खिलाड़ियों को लिखित में प्रस्ताव दिया है. प्रस्ताव पर पहलवानों ने कहा कि वो इस पर साथी पहलवानों और खापों से बातचीत कर निर्णय लेंगे. 

  8.  28 मई को पहलवानों पर दर्ज़ हुए मुक़दमे वापस ले लिए जाएंगे. इसकी मांग बैठक में खिलाड़ियों ने मंत्री के सामने रखी.

  9. देर रात अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर पहलवानों को सार्वजनिक तौर पर बातचीत के लिए बुलाया था. अनुराग ठाकुर ने कल रात 12 बजकर 47 मिनट पर पहलवानों के साथ गतिरोध खत्म करने के प्रयास में ट्वीट किया था उन्होंने लिखा था कि सरकार पहलवानों से उनके मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है. मैंने एक बार फिर पहलवानों को इसके लिए आमंत्रित किया है.

  10. आंदोलन की अगुआई कर रहे पहलवानों में शामिल विनेश फोगाट ने बैठक में हिस्सा नहीं लिया क्योंकि वह हरियाणा के अपने गांव बलाली में थीं. हालांकि ऐसी खबरे सामने आई की वो इस बैठक से नाराज है लेकिन बाद में मीडिया से बात करते हुए बजरंग पुनिया ने किसी भी तरह की नाराजगी से इनकार किया.