विज्ञापन

10 साल का काम दिखाया और अगले 25 साल का रोडमैप बताया... : इलेक्शन के लिए बीजेपी की रणनीति पर अमित शाह

Amit Shah Interview: गृहमंत्री अमित शाह ने इंटरव्यू के दौरान कहा, "मुझे लगता है कि 2014 से 2024 तक नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की अर्थव्यवस्था की पॉलिसी के बारे में स्पष्ट रास्ता बनाने का काम किया है".

"हमने GDP को ह्यूमन टच दिया" : गृहमंत्री अमित शाह

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया के साथ EXCLUSIVE इंटरव्यू में एनडीए सरकार द्वारा पिछले 10 सालों में किए गए कामों के बारे में बात की और साथ ही उन्होंने आने वाले 25 सालों का रोडमैप भी बताया. इससे 2047 के भारत के विजन से उन्होंने देश को एकसूत्र में बांध दिया. इंटरव्यू के दौरान अमित शाह ने बताया कि किस तरह मोदी सरकार ने पिछले सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर मार्केट और स्टार्टअप्स को महत्व देने की दिशा में अहम कदम उठाए हैं. 

2014 से अर्थव्यवस्था का बनाया स्पष्ट रास्ता

अमित शाह ने इंटरव्यू के दौरान कहा, "मुझे लगता है कि 2014 से 2024 तक नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की अर्थव्यवस्था की पॉलिसी के बारे में स्पष्ट रास्ता बनाने का काम किया है. इस 10 साल के अंदर चाहे मुद्रास्फीति हो, चाहे बजटरी घाटा हो, चाहे इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च हो. इन सारी चीजों को हमने सही रास्ते पर चलाने में सफलता प्राप्त की. शेयर बाजार की स्थिति और शेयर बाजार में लोगों की स्वीकृति भी बढ़ी है." 

10 सालों में हमारा बेस बढ़ा है 

उन्होंने कहा, "इन सालों में हमारा बेस काफी बढ़ा है. भारत को मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने के लिए ढेर सारी पॉलिसियों को बनाना और उस पर अमल करना. इमर्जिंग सेक्टर में भारत को पायोनीर बनाना. जैसे ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी, इथेनॉल आदि ये सभी सेक्टर आने वाले 20 सालों में दुनिया की अर्थव्यवस्था को ड्राइव करने वाले हैं. 25 साल तक हमें इसका फायदा मिलने वाला है. विगत सालों में हम जिन सेक्टर में पिछड़ गए थे. जैसे डिफेंस प्रोडक्शन, अंतरिक्ष में हमारा कम हिस्सा था, स्टार्ट अप आदि. इन सभी चीजों को हमने रिवाइव करते हुए गैप को खत्म किया है".

सभी इमर्जिंग सेक्टर में आगे है भारत

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, "अगले 25 साल तक दुनिया के अर्थतंत्र को प्रभावित करने वाले जो भी इमर्जिंग सेक्टर हैं उन सबमें भारत आज लगभग लगभग आगे खड़ा है. मैं मानता हूं इसका सबसे ज्यादा फायदा आने वाले 10 सालों में होने वाला है. भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जीडीपी को ह्यूमन टच देने का काम किया है. पहले जीडीपी की व्याख्या बहुत संक्षिप्त थी. हमने इसको ह्यूमन टच दिया है. अगर 14 करोड़ टॉयलेट बनते हैं तो जीडीपी की बढ़ोतरी होगी ही लेकिन साथ ही 14 करोड़ लोगों का सम्मान भी बचता है. 10 करोड़ लोगों के घरों में गैस का सिलेंडर जाता है तो धुआ मुक्त घर 50 करोड़ लोगों के स्वास्थ्य को भी सुधारता है". 

भारत को बनाया मैन्युफैक्चरिंग हब

उन्होंने आगे कहा, "क्लोराइड विहीन पानी अगर 14 करोड़ परिवार में जाता है तो जीडीपी तो बढ़ेगी ही मगर उसका स्वास्थ्य भी अच्छा होगा. उसकी परेशानी भी कम होगी. कुपोषण के सामने लड़ाई के लिए हर व्यक्ति को पांच किलो अनाज फ्री में देने का काम नरेंद्र मोदी सरकार ने किया. 4 करोड़ घर बनाए और 3 करोड़ हम बनाने वाले हैं. एक प्रकार से भारत को मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने के साथ-साथ भारत के मार्केट को 130 करोड़ बनाने का भी काम किया है." 

अब हमें अपनी स्पीड बढ़ाने की जरूरत

अमित शाह ने कहा, "मैं मानता हूं कि भारत का अर्थतंत्र सही रस्ते पर जा रहा है. अब हमें स्पीड बढ़ानी है. रुपये में व्यापार, शेयर बाजार के लिए मुक्त माहौल, इन सभी चीजों की स्पीड बढ़ानी है. यही भारत मोदी सरकार 10 साल में 11वें से 5वें नंबर पर लेकर आई है और अब अपने तीसरे कार्यकाल में वह भारत को तीसरे नंबर पर लेकर आएंगे."

यह भी पढ़ें : 

बंगाल में ममता को कितना झटका देंगे, ओडिशा में कितनी सीटें जीतेंगे अमित शाह ने बता दिया नंबर

"झोलाछाप है ओडिशा सरकार, जनता सच जान चुकी है" - NDTV से बोले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी शहीद, एक घायल
10 साल का काम दिखाया और अगले 25 साल का रोडमैप बताया... : इलेक्शन के लिए बीजेपी की रणनीति पर अमित शाह
लव लेटर की उम्र में स्क्रिप्ट लिखी, बचपन छीन लिया... कांग्रेस पर बरसीं कंगना रनौत
Next Article
लव लेटर की उम्र में स्क्रिप्ट लिखी, बचपन छीन लिया... कांग्रेस पर बरसीं कंगना रनौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com