विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2023

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोपियों ने आत्मदाह समेत कई विकल्पों पर किया था विचार: दिल्‍ली पुलिस

पुलिस ने बताया कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोपियों ने सबसे पहले अपने शरीर पर अग्निरोधक ‘जेल’ लगाकर आत्मदाह करने पर विचार किया, जिससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होता.

Read Time: 4 mins
संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोपियों ने आत्मदाह समेत कई विकल्पों पर किया था विचार: दिल्‍ली पुलिस
संसद के अंदर पर्चे बांटने पर भी विचार किया, लेकिन...
नई दिल्‍ली:

संसद की सुरक्षा में 13 दिसंबर को सेंध (Parliament Security Breach) लगाने के मामले में गिरफ्तार पांचों आरोपियों ने खुलासा किया है कि उन्होंने मीडिया का ज्यादा ध्यान खींचने के लिए अग्निरोधक तरल पदार्थ (जेल) लगाकर खुद को आग लगाने के विकल्प पर भी विचार किया था. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. हालांकि, उन्होंने बाद में इस विचार को छोड़ दिया और धुआं छोड़ने वाली ‘कैन' के साथ लोकसभा कक्ष में कूदने की योजना पर फैसला किया.

मामले की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं सांसद प्रताप सिम्हा का बयान दर्ज करने की भी योजना है. सदन के भीतर सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दो लोगों को सिम्हा के जरिए पास मिला था. आरोपी सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और उन्होंने ‘कैन' से पीली गैस फैलाते हुए नारेबाजी की जिसके बाद सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया था. लगभग उसी समय संसद भवन के बाहर दो अन्य आरोपियों अमोल शिंदे और नीलम देवी ने ‘केन' से रंगीन धुआं फैलाते हुए ‘‘तानाशाही नहीं चलेगी'' के नारे लगाए थे.

विरोध प्रदर्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर डाले

पांचवें आरोपी ललित झा ने परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर कथित तौर पर प्रसारित किए. जांच से अवगत दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, "(लोकसभा कक्ष में कूदने की) इस योजना को अंतिम रूप देने से पहले उन्होंने (आरोपियों ने) कुछ ऐसे तरीके तलाशे थे, जिनके जरिए वे प्रभावशाली तरीके से सरकार तक अपना संदेश पहुंचा सकें."

आत्मदाह करने पर विचार किया...

पुलिस अधिकारियों ने बताया, "आरोपियों ने सबसे पहले अपने शरीर पर अग्निरोधक ‘जेल' लगाकर आत्मदाह करने पर विचार किया, जिससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होता. लेकिन इस तरीके से उनपर मीडिया का ज्यादा ध्यान जाता. बाद में उन्होंने इस विचार को त्याग दिया. ऐसा उन्होंने क्यों किया, इसकी वजह अभी पता नहीं है."

संसद के अंदर पर्चे बांटने पर भी विचार किया

अधिकारी ने बताया कि उन्होंने संसद के अंदर पर्चे बांटने पर भी विचार किया, लेकिन आखिरकार संसद में धुआं फैलाने का विकल्प चुना. शुक्रवार की देर रात, जांच अधिकारी आरोपियों को विभिन्न स्थानों पर ले गए जहां वे मिले थे और सेंध लगाने की साजिश रची थी. वर्ष 2001 के हमलों की बरसी पर हुई चूक की घटना पर और जानकारी के लिए इसका ‘नाट्य रूपांतरण' करने को लेकर पुलिस संसद की अनुमति मांग सकती है.

सूत्रों ने बताया कि बच निकलने में कथित तौर पर झा की मदद करने वाले महेश कुमावत और कैलाश को जांचकर्ताओं ने क्लीन चिट नहीं दी है. पुलिस झा को जल्द ही राजस्थान के नागौर ले जाएगी, जहां वह भागने के बाद बुधवार को ठहरा था. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि उसे उस स्थान पर ले जाया जाएगा, जहां उसने अपना एवं अन्य आरोपियों के मोबाइल फोन नष्ट करने का दावा किया है. सभी पांचों आरोपियों को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें:-

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फ्रिज छूते ही करंट लगने से छटपटाने लगी बेटी तो बचाने पहुंची मां को भी लगा झटका, दोनों की हुई मौत
संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोपियों ने आत्मदाह समेत कई विकल्पों पर किया था विचार: दिल्‍ली पुलिस
"जबरन शारीरिक संबंध... कई बार हुई प्रेग्नेंट": बिहार की बेटियों की ये कहानी आपके रोंगटे खड़े कर देगी
Next Article
"जबरन शारीरिक संबंध... कई बार हुई प्रेग्नेंट": बिहार की बेटियों की ये कहानी आपके रोंगटे खड़े कर देगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;