विज्ञापन
Story ProgressBack

कच्छ में अब तक के सबसे बड़े सांप के जीवाश्म बरामद : वैज्ञानिक

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह सांप लगभग 11 से 15 मीटर लंबा होने का अनुमान है, जो आकार में विलुप्त टाइटेनोबोआ के बराबर है, जिसे अब तक का सबसे लंबा सांप माना जाता है.

Read Time: 3 mins
कच्छ में अब तक के सबसे बड़े सांप के जीवाश्म बरामद : वैज्ञानिक
शोधकर्ताओं ने कहा कि इस सांप के लगभग 11 से 15 मीटर लंबा होने का अनुमान है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (IIT Roorkee) के नए शोध के अनुसार, गुजरात के कच्छ (Kutch) से बरामद जीवाश्म अब तक जीवित सबसे बड़े सांपों में से एक की रीढ़ से संबंधित हो सकते हैं. पनांद्रो लिग्नाइट खदान से, शोधकर्ताओं ने सांप की रीढ़ की हड्डी बनाने वाली 27 "ज्यादातर अच्छी तरह से संरक्षित" हड्डियों की खोज की, जिनमें से कुछ कनेक्शन अभी भी बरकरार हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि रीढ़ की हड्डी पूर्ण विकसित जानवर की है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह सांप लगभग 11 से 15 मीटर लंबा होने का अनुमान है, जो आकार में विलुप्त टाइटेनोबोआ के बराबर है, जिसे अब तक का सबसे लंबा सांप माना जाता है. उन्होंने कहा कि इसके आकार के कारण, यह एनाकोंडा के समान "धीमी गति से हमला करने वाला शिकारी" रहा होगा. निष्कर्ष साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुए हैं.

शोधकर्ताओं ने इस नई खोजी गई सांप की प्रजाति का नाम हिंदू देवता शिव के गले के सांप के नाम पर 'वासुकी इंडिकस' (वी. इंडिकस) रखा है. उन्होंने बताया कि वी. इंडिकस अब विलुप्त हो चुके मैडत्सोइडे फैमिली का हिस्सा है. लेखकों ने कहा कि सांप भारत में उत्पन्न एक "विशिष्ट वंश" का प्रतिनिधित्व करता है जो लगभग 56 से 34 मिलियन वर्ष पहले इओसीन के दौरान दक्षिणी यूरोप से अफ्रीका तक फैल गया था.

कहा जाता है कि आधुनिक स्तनपायी प्रजातियों के पहले पूर्वज और करीबी रिश्तेदार इओसीन काल में प्रकट हुए थे. लेखकों ने जीवाश्मों को लगभग 47 मिलियन वर्ष पहले मध्य इओसीन काल का बताया है. शोधकर्ताओं ने कहा कि व्रटिब्रा की लंबाई 38 से 62 मिलीमीटर और चौड़ाई 62 से 111 मिलीमीटर के बीच होती है, जिससे पता चलता है कि वी. इंडिकस का शरीर संभवतः चौड़ा, बेलनाकार था.

उन्होंने वी. इंडिकस की लंबाई 10.9 और 15.2 मीटर के बीच मापी. अनुमानों में अनिश्चितताओं के बावजूद, शोधकर्ताओं ने कहा कि सांप का आकार टाइटेनोबोआ के बराबर था, जिसके जीवाश्म पहली बार 2000 के दशक में वर्तमान कोलंबिया में खोजे गए थे.

ये भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री साय ने बस्तर के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया

ये भी पढ़ें : यूपी में 50 फीसदी बूथों पर वेबकास्टिंग से जरिए निगरानी, जानें कैसे हैं सुरक्षा इंतजाम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, दो कारों की टक्कर में 7 की मौत
कच्छ में अब तक के सबसे बड़े सांप के जीवाश्म बरामद : वैज्ञानिक
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Next Article
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;