‘...तो फिर अधिकारी किसकी सुनेंगे?’- AAP का दिल्ली के नए LG पर आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

आतिशी ने कहा, “ बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी चीजें दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधीन आती हैं. ऐसे में अगर एलजी इन विभागों से जुड़े अधिकारियों को बुलाएंगे और उन्हें आदेश देंगे तो फिर चुनी हुई सरकार कैसे काम करेगी?"

‘...तो फिर अधिकारी किसकी सुनेंगे?’- AAP का दिल्ली के नए LG पर आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की पार्टी ने दिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना पर अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर का काम करने का आरोप लगाया है. बुधवार को पार्टी नेता आतिशी ने प्रेस कांफेंस आयोजित कर नए एलजी पर आरोप लगाते हुए का कि उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों की बैठक बुलाई और आदेश भी दिए. लेकिन बिजली-पानी जैसे विषय दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. अगर ऐसे होगा तो चुनी हुई सरकार कैसे काम करेगी.  

'वे नए हैं इसलिए उन्हें जानकारी नहीं है'

आप नेत्री ने कहा, “ एलजी ने सोमवार को जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक मीटिंग बुलाई और अधिकारियों को कुछ आदेश भी दिए. मैं उन्हें बताना चाहती हूं क्योंकि वो नए आए हैं और शायद उन्हें संवैधानिक जानकरी ना हो कि दिल्ली में एक अलग संवैधानिक व्यवस्था है. संविधान के हिसाब से साफ तौर पर तीन विभाग एलजी के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं. इसमें विधि-व्यवस्था, भूमि और प्रशासन शामिल हैं. लेकिन आज जब नगर निगम में सरकार नहीं है तो वो भी एलजी के अधिकार क्षेत्र में आता है.” 

आतिशी ने कहा, “ बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी चीजें दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधीन आती हैं. ऐसे में अगर एलजी इन विभागों से जुड़े अधिकारियों को बुलाएंगे और उन्हें आदेश देंगे तो फिर चुनी हुई सरकार कैसे काम करेगी? अगर इसी तरह एलजी के अधीन विभागों से जुड़े अधिकारियों को भी अगर सरकार बुलाने लगे तो फिर अधिकारी किसकी सुनेंगे?” 

पीसी के दौरान आ नेत्री ने कहा कि अगल ऐसा ही होता रहा तो दिल्ली का काम कैसे हो पाएगा? दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था इस तरह से पूरी तरह बिगड़ जाएगी. गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले बुधवार को ही नए उपराज्यपाल ने शपथ ली है और हफ्ते भर के भीतर ही आम आदमी पार्टी और उपराज्यपाल के बीच टकराव शुरू हो गया है. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि आगे ये टकराव कौन सा रूप लेती है. 

यह भी पढ़ें -
पिछले तीन साल में मई के दौरान दिल्ली की वायु गुणवत्ता सबसे खराब दर्ज की गई

श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किये जाने की मांग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: केके ने तबीयत बिगड़ने के बाद छोड़ दिया था कॉन्‍सर्ट, कैमरे में कैद हुए वो पल