यह ख़बर 10 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महिला का मुंह काला कर गधे पर बिठाकर घुमाया, 39 गिरफ्तार

जयपुर:

राजस्थान में खाप पंचायत के फरमान पर एक महिला को कथित रूप से अर्द्धनग्न हालत में मुंह काला करके गधे पर बैठाकर गांव में घुमाए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में 39 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

राजसमंद जिले के चारभुजा थानाधिकारी योगेश चौहान ने पीड़िता की ओर से दर्ज रिपोर्ट के हवाले से सोमवार को बताया कि खाप पंचायत ने गत शनिवार को पीड़ित महिला को कथित रूप से उसके एक रिश्तेदार वरदी की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मृत्यु का जिम्मेदार ठहराया था।

उन्होंने बताया कि खाप पंचायत ने इसके लिए कथित रूप से महिला को अर्द्धनग्न करने के बाद उसका मुंह काला कर, गधे पर बैठाकर गांव में घुमाने का फरमान सुनाया।

चौहान ने बताया कि पीड़िता की ओर से कल इस सम्बंध में मुकदमा दर्ज करवाने पर खाप पंचायत से जुड़े लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 143, 323, 353, 384, 386, 367 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। एक महिला समेत तीस आरोपियों को और थाने पर हंगामा करने पर नौ लोगों को शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने पीड़िता को पुलिस सुरक्षा में उसके मायके भिजवा दिया है और इस घटना से सहमे पीड़िता के पति और बच्चों को पुलिस सुरक्षा में घर भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस पीड़ित पक्ष को सुरक्षा उपलब्ध करा रही है। थानाधिकारी ने बताया कि वरदी की दो नवम्बर को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत होने पर परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बिना उसका अन्तिम संस्कार कर दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शनिवार को शोक सभा के बाद खाप पंचायत ने पीड़िता महिला को वरदी की मौत के लिए जिम्मेदार मानते हुए यह फरमान सुनाया था। उन्होंने बताया कि पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही है। इस मामले में कुछ और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।