CM ममता बनर्जी का ऐलान, पश्चिम बंगाल में 16 नवंबर से फिर खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज

पिछले साल मार्च में कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद से पश्चिम बंगाल में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे.

CM ममता बनर्जी का ऐलान, पश्चिम बंगाल में 16 नवंबर से फिर खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज

कोरोना महामारी के फैलने के बाद से बंगाल में पिछले साल मार्च में स्कूल-कॉलेज बंद हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

कोलकाता :

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)ने सोमवार को कहा कि स्कूल और कॉलेज 16 नवंबर से फिर से खुलेंगे और मुख्य सचिव को इसके लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है. स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार कक्षा 9 से 12वीं तक कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए अधिसूचना जारी करेगी. उन्होंने कहा कि अन्य कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय बाद में कोविड-19 की आपात स्थिति के आधार पर किया जाएगा.राज्य सचिवालय के एक सूत्र ने बताया कि कॉलेजों में भौतिक कक्षाएं फिर से शुरू करने की योजना बनाई जा रही है.

सीएम बनर्जी ने सिलीगुड़ी में उत्तर कन्या में एक प्रशासनिक समीक्षा बैठक में भाग लेने के बाद मुख्य सचिव एच के द्विवेदी से कहा, ‘16 नवंबर से स्कूल-कॉलेज फिर से खोलें. उससे पहले आपको वहां सफाई और अन्य उपाय करने होंगे.'मुख्यमंत्री ने इससे पहले दिन में कहा था कि शैक्षणिक संस्थान 15 नवंबर से फिर से खुलेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘इससे पहले, मैंने कहा था कि शैक्षणिक संस्थान 15 नवंबर को फिर से खुलेंगे. लेकिन क्योंकि उस दिन (आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती) छुट्टी है, इसलिए स्कूल अब 16 नवंबर को फिर से खुलेंगे.''

गौरतलब है कि पिछले साल मार्च में कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद से राज्य में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे.राज्य सचिवालय में एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा, ‘प्रारंभिक योजना के अनुसार, कक्षा आठवीं तक के जूनियर कक्षाओं के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और उन्हें स्कूलों में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है. कॉलेजों को फिर से खोलने की योजना बनाई जा रही है.'इस बीच, डॉक्टरों और शिक्षाविदों ने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के फैसले का स्वागत किया.

पश्चिम बंगाल में बढ़े कोरोना के मामले, त्‍योहारों में पाबंदियां बढ़ाए सरकार?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)