यह ख़बर 05 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पश्चिम बंगाल नगरपालिका चुनाव : 6 में 4 पर टीएमसी का कब्जा

खास बातें

  • पश्चिम बंगाल में पांच ज़िलों में 3 जून को हुए मतदान के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। अभी तक जो नतीजे आ रहे हैं उसमें छह नगरपालिका सीट में से चार पर टीएमसी की जीत हुई हैं।
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने विरोधियों को करारा जवाब देते हुए छह स्थानीय निकायों के चुनाव में से चार स्थान पर जीत हासिल की है जबकि शेष दो में से एक-एक सीट कांग्रेस और विपक्षी वाम मार्चे को मिली है।

तृणमूल ने उत्तर में जलपाईगुड़ी जिले की धूपगुड़ी नगरपालिका में वामपंथी दलों को हराकर जीत हासिल की। इसे तृणमूल की बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि पिछले साल राज्य विधानसभा चुनाव में हार के बावजूद वाम दल यहां अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे थे।

तृणमूल ने बर्धवान जिले में दुर्गापुर नगर निगम के चुनाव में भी जीत हासिल की, जहां वाम मोर्चे की पिछले 15 साल में पहली बार हार हुई।

तृणमूल पूर्वी मिदनापुर जिले में पंसकुरा नगरपालिका भी बचाने में कामयाब रही, लेकिन उसकी सबसे महत्वपूर्ण जीत बीरभूम जिले में नलहटी नगरपालिका में रही, जहां केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के बेटे और नलहटी से कांग्रेस के विधायक अभिजीत स्वयं पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार की कमान सम्भाले हुए थे।

वाम मोर्चा हालांकि पूर्वी मिदनापुर जिले में हल्दिया नगरपालिका पर अपना कब्जा बरकरार रखने में सफल रहा। यह नंदीग्राम के पास है, जहां तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी ने वामपंथी मोर्चे के खिलाफ सफल प्रदर्शन किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस के लिए एकमात्र सांत्वना की बात यह रही कि वह नादिया जिले में कूपर्स कैम्प नगरपालिका में अपना कब्जा बरकरार रखने में सफल रही।