कांग्रेस में शामिल होने जा रहे कन्हैया कुमार के स्वागत में लगाए गए पोस्टर

सूत्रों के मुताबिक, कन्हैया कुमार दो हफ्ते में दो बार राहुल गांधी से मुलाकात कर चुके हैं. उन्होंने प्रियंका गांधी वाड्रा से भी मुलाकात की है.

नई दिल्ली:

छात्र नेता कन्हैया कुमार तथा गुजरात के दलित नेता जिग्नेश मेवानी आज कांग्रेस पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं. मंगलवार सुबह दिल्ली स्थित कांग्रेस कार्यालय के बाहर उनका पार्टी में स्वागत करने के लिए पोस्टर लगाए गए हैं.

कन्हैया कुमार लोकसभा चुनाव 2019 से ऐन पहले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) में शामिल हुए थे, और बिहार स्थित अपने गृहनगर बेगूसराय से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के गिरिराज सिंह के विरुद्ध चुनाव लड़े थे, लेकिन जीत नहीं पाए थे.

संसद पर हमले के मास्टरमाइंड अफ़ज़ल गुरु की बरसी मनाने के लिए वर्ष 2016 में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 'राष्ट्र-विरोधी नारे' लगने के मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को जेल भेजा गया था.

गुजरात की वडगाम विधानसभा सीट से जनप्रतिनिधि जिग्नेश मेवानी अगले साल गुजरात में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के गणित के लिहाज़ से काफी अहम साबित हो सकते हैं. पेशे से वकील तथा पूर्व पत्रकार जिग्नेश मेवानी ऐसे वक्त में कांग्रेस का हाथ थाम रहे हैं, जब पार्टी अनुसूचित जाति समुदाय की ओर हाथ बढ़ा रही है, जो उनका परंपरागत समर्थक रहा है. हाल ही में पार्टी ने पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाकर दलित मुख्यमंत्री - चरणजीत सिंह चन्नी - को तैनात किया है.


जिग्नेश मेवानी ने ट्वीट कर इस कदम का समर्थन भी किया था, "चरणजीत सिंह जी को पंजाब का मुख्यमंत्री नियुक्त करने का फैसला एक संदेश है, जो राहुल गांधी और कांग्रेस ने दिया है... इसका ज़ोरदार असर न सिर्फ दलितों पर होगा, बल्कि समूचे निचले तबके पर होगा... दलितों के लिए यह कदम सिर्फ शानदार नहीं, सुकून देने वाला भी है..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सूत्रों के मुताबिक, कन्हैया कुमार दो हफ्ते में दो बार राहुल गांधी से मुलाकात कर चुके हैं. उन्होंने प्रियंका गांधी वाड्रा से भी मुलाकात की है.