दिल्ली-NCR में पारा चढ़ा, मौसम खुशनुमा लेकिन इन राज्यों में बारिश की संभावना, MP-UP में कोहरे के आसार 

उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में पिछले 24 घंटे में कहीं हल्की तो कहीं बहुत हल्की बारिश हुई. कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ीं हैं. मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में शनिवार को न्यून्तम तापमान मुजफ्फरनगर में 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

दिल्ली-NCR में पारा चढ़ा, मौसम खुशनुमा लेकिन इन राज्यों में बारिश की संभावना, MP-UP में कोहरे के आसार 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान बढ़ने से अगले तीन-चार दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने की संभावना है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली-NCR में मौसम खुशनुमा, पारा चढ़ा, न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी
  • 3 राज्यों में आज बारिश की संभावना, शेष हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा
  • बिहार, यूपी, एमपी में अगले कुछ दिनों तक कोहरा रहने के आसार
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) बढ़ने से अगले तीन-चार दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है. रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान दिल्ली में 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. शनिवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. शुक्रवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 6.8 डिग्री सेल्सियस और 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा था. यानी पिछले कुछ दिनों से पारा चढ़ रहा है. IMD के अनुसार आज देश में मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा लेकिन पूर्वोत्तर के असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बारिश के आसार जताए हैं.

इस बीच, दिल्ली  की हवा की गुणवत्ता "मध्यम" श्रेणी में दर्ज की गई है. SAFAR के मुताबिक आज AQI 159 दर्ज किया गया. इसमें थोड़ा और सुधार होने की उम्मीद है. शनिवार को हवा की अधिकतम गति 15 किमी प्रति घंटा रही, जिससे हवा की गुणवत्ता सुधरी है.

Snowfall In Mussoorie: 'पहाड़ों की रानी' मसूरी में बर्फबारी, सफेद चादर से ढकीं खूबसूरत वादियां

उधर, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में पिछले 24 घंटे में कहीं हल्की तो कहीं बहुत हल्की बारिश हुई. कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ीं हैं. मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में शनिवार को न्यून्तम तापमान मुजफ्फरनगर में 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार ( 7 फरवरी) को प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर कहीं घना तो कहीं हल्का कोहरा छाया रहेगा. IMD ने यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक कोहरा रहने के आसार जताए हैं.

उधर, भयंकर शीत लहर से कुछ दिनों तक राहत मिलने के बाद कश्मीर में न्यूनतम तापमान शनिवार को फिर गिर गया. श्रीनगर में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से थोड़ा ऊपर रहा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, घाटी में अगले सप्ताह मोटे तौर पर मौसम शुष्क रहेगा. अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को घाटी में सभी मौसम केंद्रों पर रात के तापमान में गिरवट दर्ज की गई. 

Delhi Fire: दिल्ली के ओखला इलाके में लगी भीषण आग, करीब 22 झुग्गियां जलकर खाक


जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदू से ऊपर रहा. कल रात न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के 1.0 डिग्री सेल्सियस से थोड़ा कम है. अधिकारियों ने कहा कि मौसम की इस अवधि में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अधिकारियों ने कहा कि घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.पहलगाम में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि बारामूला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.