Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई शहरों में पारा शून्य के क़रीब पहुंच गया है. राजधानी दिल्ली में ठंड ने पिछले 120 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

खास बातें

  • उत्तर भारत ठंड की चपेट में
  • कई जगह पारा शून्य के पास
  • भीषण ठंड के बीच बारिश का अनुमान
नई दिल्ली:

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई शहरों में पारा शून्य के क़रीब पहुंच गया है. राजधानी दिल्ली में ठंड ने पिछले 120 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लोधी रोड में आज सुबह का तापमान 1.7 डिग्री तो आया नगर में 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिन ऐसे ही हालात बने रहेंगे. इसके अलावा 31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच दिल्ली में बारिश की भी संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी तापमान 4 डिग्री के नीचे है. जिससे लोगों को आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. राजस्थान में कड़ाके की ठंड, माउंट आबू में कई जगहों पर नालों पर जमी बर्फ की परत जम गई है. मैदानों पर भी जम गई ओस, पार्क में लगे फाउंटेन भी जम गए हैं. राज्य के कई और शहरों में भी पारा शून्य के क़रीब पहुंच गया है. जम्मू-कश्मीर में भी ठंड का प्रकोप है. श्रीनगर की मशहूर डल झील के एक हिस्से पर बर्फ की परत जम गई है और लोगों को पानी की दिक्कत है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में भी जमा देने वाली ठंड पड़ रही है. पारा माइनस 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 

उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन
शनिवार को सुबह घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे से चार विमानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया. हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि विमान सीएटी 3 बी शर्तों के तहत उड़ान भर रहे हैं, जिसका मतलब है कि रनवे की दृश्यता सीमा 50 मीटर से 175 मीटर के बीच है. अधिकारी ने बताया, ‘‘आज सुबह आठ बजकर 52 मिनट तक हवाईअड्डे से चार विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया है.'


उत्तर भारत में बढ़ रहा सर्दी का सितम, दिल्ली में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com