"COVID वैक्सीन कब आएगी, आपके और हमारे हाथ में नहीं"- CMs के साथ बैठक में बोले PM मोदी : सूत्र

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने कहा, "वैक्सीन (Corona Vaccine) कब आएगी, इसका समय हम तय नहीं कर सकते. यह आपके और हमारे हाथ में नहीं है. वैज्ञानिकों के हाथ में है."

नई दिल्ली:

कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) से जुड़ी सकारात्मक खबरों के बीच देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामले 91 लाख के पार पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को कोरोना महामारी को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैक्सीन कब आएगी, इसका समय हम तय नहीं कर सकते हैं. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कुछ लोग वैक्सीन के मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं. राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना मुद्दे पर पीएम की बैठक समाप्त हो गई है. 

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने कहा, "वैक्सीन (Corona Vaccine) कब आएगी, इसका समय हम तय नहीं कर सकते. यह आपके और हमारे हाथ में नहीं है. वैज्ञानिकों के हाथ में है. कुछ लोग इसे लेकर राजनीति करते हैं. राजनीति करने से किसी को रोका नहीं जा सकता है."

बता दें कि भारत में कोरोना वैक्सीन विकसिनत करने के लिए परीक्षण किए जा रहे हैं. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute Of India) के साथ एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की साझेदारी है. ऑक्‍सफोर्ड वैक्‍सीन को लेकर अदार पूनावाला ने NDTV  से बातचीत में सोमवार को कहा कि जनवरी-फरवरी तक 10 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन के डोज उपलब्‍ध करा सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि करीब चार करोड़ डोज तैयार हो चुके हैं और केंद्र सरकार बड़े पैमाने पर यह डोज 250 रुपये या इससे कुछ कम राशि में खरीदेगी.


मशहूर फार्मा कंपनी एस्‍ट्राजेनेका और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड की ओर से मिलकर विकसित की गई कोरोना वायरस वैक्‍सीन COVAXIN के रिजल्‍ट उत्‍साह बढ़ाने वाले रहे हैं. यह बात अदार पूनावाला ने कही. इससे कुछ घंटे पहले एस्‍ट्राजेनेका ने दावा किया था कि वैक्‍सीन 90 फीसदी तक असरदार है. इससे कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक जंग को मजबूत मिली है. वैक्सीन की दोनों डोज देने पर संयुक्त विश्लेषण के परिणामस्वरूप औसतन 70% प्रभावकारिता प्राप्त हुई. 

वीडियो: भारत में कब तक आएगी कोरोना वैक्‍सीन, किसे मिलेगी सबसे पहले, क्या होगी कीमत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com