यह ख़बर 13 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बिहार के मधुबनी में तोड़फोड़ और हिंसा दूसरे दिन भी जारी

खास बातें

  • एक किशोर की कथित हत्या के विरोध में शुक्रवार को मधुबनी में हुए हिंसक प्रदर्शन की आग शनिवार को जिले के दूसरे हिस्से में भी फैल गई। हालांकि, सुबह सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों ने शहर में फ्लैग मार्च किया।
मधुबनी:

बिहार के मधुबनी में एक किशोर की कथित हत्या के विरोध में शुक्रवार को शहर में हुए हिंसक प्रदर्शन की आग शनिवार को जिले के दूसरे हिस्से में भी फैल गई। हालांकि, शनिवार सुबह सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों ने शहर में फ्लैग मार्च किया।

प्रदर्शनकारियों पर शुक्रवार को पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक छात्र की मौत हो गई थी। जिले के बासोपट्टी थाना परिसर और प्रखंड कार्यालय के कुछ हिस्से में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को आग लगा दी।

उधर, जयनगर बाजार में भी लोगों ने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। बासोपट्टी के थाना प्रभारी एनके सिंह ने बताया कि आक्रोशित छात्रों और स्थानीय लोगों ने बासोपट्टी के थाना परिसर और प्रखंड कार्यालय के कुछ हिस्से में आग लगा दी। घटनास्थल पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी बासोपट्टी के बाजार इलाके में प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन और नारेबाजी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रशांत कुमार झा (17) की कथित हत्या के विरोध में शहर में शुक्रवार को हुए प्रदर्शन के दौरान भीड़ हिंसक हो गई थी। आक्रोशित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक छात्र की मौत हो गई थी। इस घटना का असर बासोपट्टी में देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शहर के मुख्य इलाके में हुए प्रदर्शन और पुलिस गोलीबारी की घटना की शुक्रवार देर रात न्यायिक जांच के आदेश दिए थे। साथ ही, दरभंगा के पुलिस महानिरीक्षक राकेश कुमार मिश्रा सहित जिलाधिकारी आदेश तितिरमारे और पुलिस अधीक्षक सौरव कुमार का तबादला कर दिया गया है। आईपीएस स्कूल के छात्र प्रशांत कुमार झा की कथित हत्या और पुलिस के कब्जे से उसके शव को प्राप्त करने की मांग को लेकर शहर में प्रदर्शन हुआ था। लेकिन पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने पर प्रदर्शन ने हिंसक रुख अख्तियार कर लिया।

प्रशांत के परिजनों ने आरोप लगाया है कि प्रशांत की हत्या शिक्षा विभाग के एक दबंग पदाधिकारी जगतपति चौधरी के इशारे पर की गई है। पुलिस के अनुसार यह प्रेम प्रसंग का मामला है। परिजनों ने यह आरोप भी लगाया है कि प्रशांत के दादा को झूठे मामले में फंसाकर बीते एक महीने से जेल में रखा गया है। प्रशांत की मां विनीता और दादी क्षेमा देवी गुरुवार को जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन पर बैठी थी।

बहरहाल, मुख्यमंत्री ने शुक्रवार देर रात जिले के हालात की समीक्षा की और पुलिस गोलीबारी की न्यायिक जांच के आदेश दिए। उन्होंने चौधरी की पुत्री के लापता होने का मामला सीबीआई को भी सौंपने का निर्णय किया। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (शिक्षा) जगतपति चौधरी का तबादला कर पटना भेज दिया गया है। गोलीबारी में एक छात्र की शुक्रवार को मौत होने के बाद लोग जयनगर बाजार में प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन और नारेबाजी कर रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के सबसे शांत इलाके में शुमार मधुबनी में हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद आसपास के जिलों सुपौल, दरभंगा और समस्तीपुर से पुलिस बलों को जिले में बुला लिया गया है। सुपौल के पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह, दरभंगा की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गरिमा मल्लिक, समस्तीपुर के एसपी उपेंद्र कुमार सिन्हा को भी मधुबनी में हालात पर नजर रखने के लिए भेजा गया है। इस बीच, दरभंगा के नव नियुक्त पुलिस महानिरीक्षक जितेंद्र सिंह गंगवार, जिलाधिकारी लोकेश कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक रंजीत कुमार मिश्रा को अविलंब मधुबनी पहुंचने का निर्देश दिया गया है।