Video : सड़क पर साइकिल चलाते दिखे हरियाणा के CM, पुराने पेड़ बचाने के लिए पेंशन का ऐलान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा में जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की नीति लाई जाएगी. इसमें शुरुआत से ही इलेक्ट्रिक वाहनों ( electric vehicle subsidy) को सब्सिडी दी जाएगी.

Video : सड़क पर साइकिल चलाते दिखे हरियाणा के CM, पुराने पेड़ बचाने के लिए पेंशन का ऐलान

Haryana CM ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन के लिए जल्द नीति लाने का किया ऐलान

चंडीगढ़:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana CM Manohar Lal Khattar) बुधवार को सड़क पर अपनी सरकार के लाव लश्कर के साथ साइकिल चलाते नजर आए. मौका था वर्ल्ड कार फ्री डे (World Car Free Day) का. सीएम की कैबिनेट के मंत्री और बीजेपी के तमाम विधायक भी उनके पीछे साइकिल पर पैर पैडल मारते दिखे. हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि हरियाणा में जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की नीति लाई जाएगी. इसमें शुरुआत से ही इलेक्ट्रिक वाहनों ( electric vehicle subsidy) को सब्सिडी दी जाएगी. इलेक्ट्रिक बसों को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा. 

खट्टर अपने आवास से चंडीगढ़ स्थित सचिवालय तक साइकिल चलाकर गए. मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, वर्ल्ड कार फ्री डे पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. आप सभी को निजी वाहनों का इस्तेमाल नहीं करने की ओर कदम बढ़ाना चाहिए, ताकि प्रकृति की रक्षा की जा सके.


इस मौके पर सीएम ने इलेक्ट्रिक वाहनों की एक प्रदर्शन का भी उद्घाटन सचिवालय परिसर में किया. सूचना, जन संपर्क और भाषा विभाग ने भी पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता के लिए एक डिजिटल प्रदर्शन का आयोजन किया. खट्टर ने कहा कि हरियाणा में 75 साल से ज्यादा पुराने पेड़ों की रक्षा के लिए 2500 रुपये की पेंशन (Haryana Trees Pension) दी जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्राण वायु देवता पेंशन स्कीम के तहत यह रकम इन पेड़ों का रखरखाव करने वाले स्थानीय लोगों को दी जाएगी. पूरे प्रदेश में ऐसे पेड़ों की पहचान की जाएगी और योजना में स्थानीय लोगों को जोड़ा जाएगा. खट्टर के साथ इस साइकिल यात्रा में कृषि मंत्री जेपी दलाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा और अन्य मंत्री साइकिल चलाकर सचिवालय पहुंचे.