70 करोड़ के पार पहुंचा वैक्सीनेशन का आंकड़ा, सिर्फ 13 दिन में लगे आखिरी 10 करोड़ टीके : स्वास्थ्यमंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया है कि कोरोना को हराना है, टीका जीत का लगवाना है. पिछले 13 दिनों में सबसे तेज वैक्सीनेेशन हुआ है.

70 करोड़ के पार पहुंचा वैक्सीनेशन का आंकड़ा, सिर्फ 13 दिन में लगे आखिरी 10 करोड़ टीके : स्वास्थ्यमंत्री

वैक्सीनेशन 70 करोड़ के पार

नई दिल्ली:

कोरोना (Covid-19) के खिलाफ देश में टीकाकरण तेजी से जारी है. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि कोरोना को हराना है, टीका जीत का लगवाना है.  इसी के साथ उन्होंने एक लिस्ट भी दी है कि टीकाकरण अभियान कैसे-कैसे तेजी से बढ़ा और पिछले 13 दिनों में सबसे तेज वैक्सीनेशन हुआ. उन्होंने लिखा कि भारत को 0-10 करोड़ टीके लगाने में 85 दिन, 10-20 करोड़ में 45 दिन, 20-30 करोड़ में 29 दिन,30-40 करोड़ में 24 दिन, 40-50 करोड़ में 20 दिन, 50-60 करोड़ में 19 दिन , 60-70 करोड़ टीके अब तक सबसे तेज केवल 13 दिन में लगे. सभी को बधाई.

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी के विरुद्ध लड़ाई में हिमाचल प्रदेश चैंपियन बनकर सामने आया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पहला राज्य बना है, जिसने टीकाकरण के योग्य समूची आबादी को कोविड-19 की एक डोज लगा दी है. उन्होंने कहा कि हिमाचल में दूसरी डोज भी एक तिहाई आबादी को लगाई जा चुकी है. पीएम मोदी ने बताया कि देश में 70 करोड़ वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई जा चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्यकर्मियों और हिमाचल प्रदेश में वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के साथ वर्चुअली जुड़े और यह बात कही. 


आज भारत एक दिन में सवा करोड़ टीके लगाकर रिकॉर्ड बना रहा है. यह कई देशों की आबादी से ज्यादा है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने लोगों से लापरवाही से बचने के लिए भी कहा है. उन्होंने कहा कि देश में तेजी से वैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन हमें किसी भी तरह की लापरवाही और उदासीनता से बचना है. उन्होंने कहा कि दवाई भी, कड़ाई भी के मंत्र को हमें नहीं भूलना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीएम मोदी ने कहा कि टीकाकरण के बावजूद भी हममें माॅस्क और दो गज दूरी के सिद्धांत को भूलना नहीं चाहिए. उन्होंने इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में सबसे तेज टीकाकरण का फायदा वहां टूरिज्म को भी मिलेगा, जो बड़ी संख्या में युवाओं के रोजगार का साधन है. वहीं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हमने तय किया है कि 30 नवंबर 2021 तक हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिकों को कोविड-19 की दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन में हम पूरे देश में सबसे आगे चल रहे हैं.