Uttarakhand Glacier Updates: प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड आपदा में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी

Uttarakhand Glacier Updates: उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने से अलकनंदा तथा धौलीगंगा नदियों में हिमस्खलन और बड़े पैमाने पर बाढ़ आ गई है.

Uttarakhand Glacier Updates: प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड आपदा में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने से अलकनंदा तथा धौलीगंगा नदियों में हिमस्खलन और बड़े पैमाने पर बाढ़ आ गई है. विकराल बाढ़ के बाद गढ़वाल क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है. तपोवन में एनटीपीसी की साइट से तीन शव बरामद किए गए हैं. अब तक आठ शव बरामद हो चुके हैं. ऋषिगंगा पर बनी एक बिजली परियोजना को भी भारी नुकसान पहुंचा है. दोनों साइटों पर कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. अलकनंदा और धौलीगंगा नदी के किनारे बसे लोगों को निकालने का काम चल रहा है.

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य में आई आपदा को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात की. बाढ़ से चमोली जिले के निचले इलाकों में खतरा देखते हुए राज्य आपदा प्रतिवादन बल और जिला प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है. साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वे गंगा नदी के किनारे पर न जाएं. प्रभावित क्षेत्र में फंसे लोगों के बचाव का कार्य चल रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह उत्तराखंड के हालात पर नजर बनाए हुए हैं. साथ ही उत्तराखंड को केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया गया है.

Here are the Updates for Uttarakhand Glacier Break:


 

Feb 07, 2021 22:22 (IST)
उत्तराखंड में ग्‍लेशियर टूटने के बाद उत्‍तर प्रदेश में हाई अलर्ट, प्रशासनिक सक्रियता बढ़ी
उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से उत्पन्न हुई परिस्थितियों के मद्देनज़र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उत्तर प्रदेश के संबंधित विभागों और अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया और घटना पर दुख प्रकट किया है. मुख्‍यमंत्री के निर्देश के बाद गंगा किनारे बसे जिलों में प्रशासनिक सक्रियता बढ़ गई है और संबंधित जिलाधिकारियों ने अधिकारियों की बैठक बुलाकर आवश्‍यक तैयारी शुरू कर दी है.
Feb 07, 2021 22:03 (IST)
चमोली में बाढ़ के कारणों का अध्ययन करने के वास्ते ग्लेशियोलॉजिस्ट की दो टीम जोशीमठ-तपोवन जायेगी
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के निदेशक कलाचंद सैन ने कहा है कि उत्तराखंड के चमोली जिले में नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटने के बाद आई व्यापक बाढ़ के कारणों का अध्ययन करने के लिए ग्लेशियर के बारे में जानकारी रखने वाले वैज्ञानिकों (ग्लेशियोलॉजिस्ट) की दो टीम जोशीमठ-तपोवन जायेगी.
Feb 07, 2021 20:44 (IST)
प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड आपदा में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने के कारण आई बाढ़ में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के निकट परिजन को रविवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान करने को मंजूरी दी. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक ट्वीट में यह जानकारी दी गई है.
Feb 07, 2021 20:10 (IST)
अमरिंदर ने उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने से आई आपदा के बाद लोगों की कुशलता की कामना की
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से आई अचानक बाढ़ के बाद वहां चमोली जिले के लोगों की कुशलता की कामना की. गौरतलब है कि रविवार को उत्तराखंड के चमोली जिले में नंदा देवी ग्लेशियर का एक हिस्सा टूट गया, जिससे धौली गंगा नदी में भीषण बाढ़ आ गई और इसके चलते पारिस्थतिकीय रूप से नाजुक हिमालय के ऊपरी इलाकों में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है.
Feb 07, 2021 18:46 (IST)
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि चमोली आपदा में सवा सौ के आसपास लोग लापता हो सकते हैं.
Feb 07, 2021 18:37 (IST)
उत्तराखंड आपदा : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देगी राज्य सरकार.

Feb 07, 2021 18:31 (IST)
तपोवन की घटना के चलते स्वर्ण ज्योति महामहोत्सव स्थगित
उत्तर प्रदेश के ज्योतिष पीठ ने रविवार को यहां माघ मेला शिविर में बताया कि उत्तराखंड के तपोवन में घटित घटना को देखते हुए सोमवार को यहां होने वाला स्वर्ण ज्योति महामहोत्सव स्थगित कर दिया गया है. ज्योतिष पीठ के स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बताया कि उनके गुरू स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का 48 वर्ष पहले ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषेक हुआ था.
Feb 07, 2021 17:46 (IST)
चमोली आपदा अपडेट : टनल में फंसे सभी 16 लोगों को सुरक्षित निकाला गया. 

Feb 07, 2021 17:14 (IST)
केंद्र उत्तराखंड की हर प्रकार की सहायता सुनिश्चित करे : मायावती
उत्तराखंड की आपदा पर दुख प्रकट करते हुए बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने केंद्र सरकार से आपदा से निपटने में राज्य की हर प्रकार की सहायता तत्काल सुनिश्चित कराने की मांग की है जबकि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकार से फंसे हुए लोगों को बचाने और लापता लोगों की खोज करने की मांग़ की है.
Feb 07, 2021 16:44 (IST)
अब तक मिले आठ शव
उत्तराखंड आपदा में अब तक 8 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. साथ ही 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है. (एनडीटीवी इंडिया)
Feb 07, 2021 16:41 (IST)
नीतीश कुमार ने आपदा को लेकर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री से बातचीत की
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तराखंड आपदा के संदर्भ में वहां के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से टेलीफोन पर बातचीत की और वस्तुस्थिति की जानकारी ली. नीतीश और रावत के बीच जिस वक्त बातचीत हुयी उस समय उत्तराखंड के मुख्यमंत्री घटनास्थल पर ही मौजूद थे. बिहार के मुख्यमंत्री ने रावत से कहा, ''मुझे उम्मीद है कि आप जल्द ही स्थिति पर नियंत्रण पाने में सफल होंगे और उत्तराखण्ड इस त्रासदी से शीघ्र उबर जायेगा. आपदा की इस घड़ी में हमलोग आपके साथ हैं.''
Feb 07, 2021 16:29 (IST)
मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि उत्तराखंड के चमोली, तपोवन और जोशीमठ में सात और आठ फरवरी को प्रतिकूल मौसम की कोई आशंका नहीं.
Feb 07, 2021 16:25 (IST)
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से बात कर उन्हें हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया। संभावित घटनाक्रमों पर हमारी नजर है: केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने चमोली में बाढ़ पर कहा.
Feb 07, 2021 16:00 (IST)
स्थिति की निगरानी कर रहे : एनटीपीसी
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी ने कहा कि उत्तराखंड में तपोवन के नजदीक हिमस्खलन में हमारी हाइड्रो पावर परियोजना की निर्माणाधीन साइट का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है. राहत कार्य जारी है और हम पुलिस और जिला प्रशासन की मदद से स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं.
Feb 07, 2021 15:51 (IST)
हमारा ध्यान सुरंगों में फंसे श्रमिकों को बचाने पर : मुख्यमंत्री रावत
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट में कहा, "कर्णप्रयाग में आज 3 बजकर 10 मिनट पर नदी में पानी की बहाव की स्थिति से साफ़ है कि बाढ़ की सम्भावना बहुत ही कम है. हमारा विशेष ध्यान सुरंगों में फंसे श्रमिकों को बचाने में है और हम सभी प्रयास कर रहे हैं. किसी भी समस्या से निपटने के सभी ज़रूरी प्रयास कर लिए गये हैं.
Feb 07, 2021 15:47 (IST)
मेरी संवेदनाएं लापता मजदूरों के साथ : मुख्यमंत्री
आपदा से प्रभावित दो परियोजना स्थलों से लापता मजदूरों को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने ट्वीट किया है. आपदा की वजह से चमोली में दो डैम (बांध) साइट प्रभावित हुई हैं. रावत ने कहा, "भारतीय सेना और आईटीबीपी के 600 जवान किसी भी इमरजेंसी स्थिति से निपटने के लिए खड़े हैं. एनटीपीसी और ऋषिगंगा साइट से लापता मजदूरों की जान बचाने के लिए सभी रेस्क्यू टीम बेहतर काम कर रही हैं. मेरी संवेदनाएं लापता मजदूरों के साथ हैं."
Feb 07, 2021 15:39 (IST)
आपदा प्रभावित साइट से तीन शव बरामद
तपोवन इलाके में NTPC की साइट से तीन लोगों के शव बरामद हुए हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है. (एनडीटीवी)
Feb 07, 2021 15:26 (IST)
उत्तराखंड : चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही, 2 शव बरामद
राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आपदा से प्रभावित दो कंस्ट्रक्शन साइट पर काम कर रहे मजदूरों की जान बचाने के लिए पुलिस, राज्य आपदा मोचन बल और आईटीबीपी की टीमें काम कर रही है. अब तक दो शवों को बरामद किया गया है.
Feb 07, 2021 15:09 (IST)
नुकसान का जायजा लेने पहुंचे CM रावत
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जोशीमठ के तपोवन इलाके में सेना और आईटीबीपी के जवानों से ग्लेशियर टूटने से हुए नुकसान की जानकारी ली.
Feb 07, 2021 14:49 (IST)
जानमाल का नुकसान कम से कम हो, यह हमारी प्राथमिकता : अमित शाह
इस कठिन समय में मोदी सरकार उत्तराखंड की जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. NDRF, ITBP और SDRF की टीमें वहां पहुंच गई हैं, वायुसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है. देवभूमि में जानमाल का नुकसान कम से कम हो और वहां की स्थिति यथाशीघ्र सामान्य हो यह हमारी प्राथमिकता है.
Feb 07, 2021 14:39 (IST)
150 श्रमिकों के लापता होने की आशंका
उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार को हिमखंड के टूटने से अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक आई विकराल बाढ़ के बाद गढ़वाल क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है. राज्य के आपदा मोचन बल की डीआईजी रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि ऋषिगंगा ऊर्जा परियोजना में काम करने वाले 150 से अधिक कामगार संभवत: इस प्राकृतिक आपदा से सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा, ''ऊर्जा परियोजना के प्रतिनिधियों ने मुझे बताया है कि परियोजना स्थल पर मौजूद रहे 150 कामगारों से उनका संपर्क नहीं हो पा रहा है.'' (भाषा)
Feb 07, 2021 14:38 (IST)
एनडीआरएफ की कुछ टीम दिल्ली से उत्तराखंड भेजी जा रही: अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के चमोली जिले में हिमखंड टूटने के कारण अचानक आई बाढ़ की स्थिति पर रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से बात की और कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की कुछ टीम दिल्ली से हवाई मार्ग से उत्तराखंड भेजी जा रही हैं. गृह मंत्री ने कहा, '' राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की कुछ और टीम दिल्ली से हवाई मार्ग से उत्तराखंड भेजी जा रही हैं. हम वहाँ की स्थिति पर निरंतर नजर रख रहे हैं.'' (भाषा)
Feb 07, 2021 14:34 (IST)
लोकसभा स्पीकर ने चिताई चिंता
उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर के फटने की घटना पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने  चिंता जताई है. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने चमोली सांसद से की बात की है. बिरला ने सांसद तीरथ सिंह रावत से स्थिति की जानकारी ली. साथ ही राहत कार्य में हरसंभव सहायता को लेकर आश्वस्त किया. उन्होंने सांसद को स्वयं राहत कार्यों की मॉनिटरिंग करने को कहा है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 07, 2021 14:30 (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का अधिकारियों को तैयार रहने का निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में उत्पन्न हुई प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड में बांध के टूटने से उत्पन्न हुई परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश में संबंधित विभागों, अधिकारियों और SDRF को हाई-अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है. (एएनआई)
Feb 07, 2021 14:12 (IST)
प्रभावितों के लिए हेल्पलाइन नंबर
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रभावित क्षेत्र में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. उन्होंने कहा, "अगर आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं, आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो कृपया आपदा परिचालन केंद्र के नम्बर 1070 या 9557444486 पर संपर्क करें. कृपया घटना के बारे में पुराने वीडियो से अफवाह न फैलाएं."
Feb 07, 2021 14:06 (IST)
CM रावत ने बताई क्या है राहत की खबर
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को ट्वीट में कहा, "राहत की खबर ये है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव सामान्य हो गया है. नदी का जलस्तर सामान्य से अब 1 मीटर ऊपर है, लेकिन बहाव कम होता जा रहा है. राज्य के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, पुलिस अधिकारी एवं मेरी समस्त टीम आपदा कंट्रोल रूम में स्थिति पर लगातार नज़र रख रही है."
Feb 07, 2021 13:58 (IST)
पूरा देश उत्तराखंड के साथ खड़ा : पीएम मोदी
उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने की घटना और आपदा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं उत्तराखंड में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति की लगातार निगरानी कर रहा हूं. भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और देश सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा है. वरिष्ठ अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं और एनडीआरएफ की तैनाती, बचाव कार्य और राहत कार्यों पर जानकारी ले रहे हैं."
Feb 07, 2021 13:51 (IST)
अमित शाह ने मुख्यमंत्री से की बात
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के सम्बंध में मैंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, DG ITBP व DG NDRF से बात की है. सभी सम्बंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं. NDRF की टीमें बचाव कार्य के लिए निकल गयी हैं. देवभूमि को हर सम्भव मदद दी जाएगी.