US ने अपने नागरिकों के लिए जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी, भारत-पाक सीमा के पास यात्रा नहीं करने की दी सलाह

संयुक्त राज्य अमेरिका ( United States) ने मंगलवार को एक नई ट्रैवल एडवाइजरी  में अपने नागरिकों से भारत की यात्रा करते समय "अधिक सावधानी" बरतने का आग्रह किया है.

US ने अपने नागरिकों के लिए जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी, भारत-पाक सीमा के पास यात्रा नहीं करने की दी सलाह

US ने भारत-पाक सीमा के पास यात्रा नहीं करने की दी सलाह

वाशिंगटन :

संयुक्त राज्य अमेरिका ( United States) ने मंगलवार को एक नई ट्रैवल एडवाइजरी  में अपने नागरिकों से भारत की यात्रा करते समय "अधिक सावधानी" बरतने का आग्रह किया है. साथ ही उन्हें जम्मू-कश्मीर और भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के भीतर यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. बता दें कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने सोमवार को भारत के लिए अपनी COVID-19 यात्रा एडवाइजरी में ढील दी थी. इसे लेवल 3 (हाइ रिस्क) से लेवल 1 (लो रिस्क ) में बदल दिया गया है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ( US department of state) ने कहा है कि सीडीसी ने कोविड-19 के कारण एक लेवल 1 ट्रैवल हेल्थ नोटिस जारी किया है, जो देश में COVID-19 के निम्न स्तर का संकेत देता है. अमेरिका को लग रहा है कि भारत में हालात सामान्य हो रहे हैं. 

हालांकि, अमेरिका जम्मू-कश्मीर और भारत-पाक सीमा पर अपने नागरिकों को यात्रा न करने के लिए कह रहा है. अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी नवीनतम ट्रैवल एडवाइजरी में कहा है कि इन दिनों अपराध और आतंकवाद के कारण भारत की मुश्किलें थोड़ी बढ़ी हैं. विदेश विभाग ने कहा कि छिटपुट हिंसा विशेष रूप से एलओसी पर और कश्मीर घाटी के पर्यटन स्थलों जैसे श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम में होती रहती है. भारत सरकार विदेशी पर्यटकों को एलओसी के कुछ क्षेत्रों में जाने से रोकती है. भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों किनारों पर एक मजबूत सैन्य उपस्थिति है. इस वजह से अमेरिका ने अपनी नई ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों के लिए यह निर्देश जारी किए हैं. 
 

ये भी पढ़ें-

100 के पेट्रोल पर लगता है 45 रुपये टैक्स, दाम घटाने का ये है फॉर्मूला

सोशल मीडिया नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों का हनन नहीं कर सकता: आईटी मंत्रालय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


समुद्र में दुश्मन की पनडुब्बियों का काल साबित होगी 'कोंडोर्स', नौसेना को मिली नई ताकत