CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी पंचतत्व में विलीन, बेटी ने दी पार्थिव शरीर को मुखाग्नि

शोक में डूबे देश ने आज नम आंखों से अपने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को शुक्रवार को अंतिम विदाई दी.

जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी पंचतत्व में विलीन.

General Bipin Rawat's Last Rites Updates : शोक में डूबे देश ने आज नम आंखों से अपने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को शुक्रवार को अंतिम विदाई दी. यहां दिल्ली छावनी स्थित बरार स्क्वेयर अंत्येष्टि स्थल पर जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को उनकी बेटी ने मुखाग्नि दी जिसके बाद दोनों की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन हो गईं.दोनों का अंतिम संस्कार पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ किया गया. सेना के बैंड की धुन के साथ उन्हें 17 तोपों की सलामी दी गई. जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर एक ही चिता पर रखे गए.अंत्येष्टि स्थल पर लोगों का हुजूम मौजूद था. लगभग 800 सैन्यकर्मियों के साथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री किरेन रिजिजू, भी भारत के पहले सीडीएस के अंतिम संस्कार के समय उपस्थित थे.

Latest Updates on Last Rites of General Bipin Rawat :

Dec 10, 2021 17:40 (IST)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत देश के सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे. उनका आकस्मिक निधन पूरे देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है. हमने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. वह हमेशा हमारी यादों में रहेंगे.''
Dec 10, 2021 17:08 (IST)
सीडीएस जनरल रावत को 17 तोपों की सलामी

देखें: सीडीएस जनरल बिपिन रावत को पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. रावत को 17 तोपों की सलामी के साथ अंतिम विदाई दी गई. उनका अंतिम संस्कार उनकी पत्नी मधुलिका रावत के साथ किया गया. उनकी बेटियों कृतिका और तारिणी ने उनका अंतिम संस्कार किया.
Dec 10, 2021 17:05 (IST)
सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. उनका अंतिम संस्कार उनकी पत्नी मधुलिका रावत के साथ किया गया, जिनकी बिपिन रावत के साथ ही तमिलनाडु हेलिकॉप्टर दुर्घटना में जान चली गई थी. उनकी बेटियों कृतिका और तारिणी ने उनका अंतिम संस्कार किया.
Dec 10, 2021 16:52 (IST)
सीडीएस जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की बेटियों कृतिका और तारिणी ने अपने माता-पिता को श्रद्धांजलि दी. परिवार के अन्य सदस्य भी उन्हें अंतिम विदाई देने पहुंचे.
Dec 10, 2021 16:50 (IST)
सीडीएस जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता रवि शंकर प्रसाद और भारत में ब्रिटेन के राजदूत अलेक्जेंडर एलिस समेत कई अन्य नेताओं ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी. पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी, द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता कनिमोई, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा नेता बैजयंत जय पांडा, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने भी रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित की. एंटनी ने कहा, ''यह एक महत्वपूर्ण समय में देश को हुई एक त्रासदीपूर्ण और अपूरणीय क्षति है.'' राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें एक ''अच्छा व्यक्ति'' बताया. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अंतिम श्रद्धांजलि देने के बाद कहा, ''यह देश का नुकसान है. वह देश का गौरव थे.'' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीरों पर पुष्पांजलि अर्पित की. देश के पहले सीडीएस जनरल रावत को तीनों सेवाओं के बीच समन्वय स्थापित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और वह पिछले दो वर्ष से कड़े रुख एवं विशिष्ट समय सीमा के साथ इस कार्य को आगे बढ़ा रहे थे.

(भाषा)
Dec 10, 2021 16:47 (IST)
भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन और भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि दी.
Dec 10, 2021 16:42 (IST)
DRDO प्रमुख डॉ जी सतीश रेड्डी ने CDS जनरल बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि
Dec 10, 2021 16:40 (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि.
Dec 10, 2021 16:35 (IST)
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि.
Dec 10, 2021 16:33 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने आज हावेरी में कहा कि विकृत दिमाग वाले कुछ लोगों ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत की मौत के बारे में अपमानजनक, जश्न मनाने वाले संदेश ट्वीट किए हैं. पुलिस प्रमुख को इन तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.
Dec 10, 2021 16:16 (IST)
शाह, डोभाल और राहुल गांधी ने सीडीएस रावत, उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीरों पर शुक्रवार को पुष्पांजलि अर्पित की. तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को एमआई17वी5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य रक्षाकर्मियों की मौत हो गई. जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीरों को अंतिम संस्कार से पहले यहां उनके आधिकारिक आवास पर रखा गया था. जनरल रावत के आवास के बाहर लोगों ने 'भारत माता की जय', 'जनरल रावत अमर रहें' और 'उत्तराखंड का हीरा अमर रहे' के नारे लगाए.

(भाषा)
Dec 10, 2021 16:13 (IST)
दिल्ली: सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर दिल्ली छावनी के बरार स्क्वायर श्मशान घाट लाया गया.

Dec 10, 2021 14:52 (IST)
Dec 10, 2021 14:48 (IST)
अंतिम यात्रा पर निकले जनरल बिपिन रावत.
Dec 10, 2021 14:06 (IST)
तीनों भारतीय सेनाओं के प्रमुखों ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को अंतिम श्रद्धांजलि दी. 
Dec 10, 2021 13:39 (IST)
कई केंद्रीय मंत्री जनरल रावत के आवास पर पहुंचे.
Dec 10, 2021 13:28 (IST)
जनरल बिपिन रावत की अंतिम यात्रा का पूरा शेड्यूल.

Dec 10, 2021 13:08 (IST)
किसान नेता राकेश टिकैत भी जनरल रावत के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे. 
Dec 10, 2021 12:42 (IST)
Dec 10, 2021 12:29 (IST)
ब्रिगेडियर लिड्डर की बेटी आशना लिड्डर- 'मैं 17 साल की होने जा रही हूं. वो मेरे साथ 17 सालों तक थे. हम अच्छी यादों के साथ जिएंगे. ये राष्ट्रीय क्षति है. मेरे पिता हीरो थे, मेरे बेस्ट फ्रेंड थे. शायद यही होना था और आगे हमारी जिंदगी में अच्छी चीजें आएंगी. वो मेरे सबसे बड़े मोटिवेटर थे.'
Dec 10, 2021 12:08 (IST)
ब्रिगेडियर एल एस लिड्डर की पत्नी गीतिका लिड्डर ने कहा कि 'हमें उन्हें अच्छी विदाई देनी है, हंसकर विदा करना है. मैं एक फौजी की पत्नी हूं. ये बहुत बड़ी क्षति है.'
Dec 10, 2021 11:52 (IST)
फ्रांस और इजरायल के राजदूत भी जनरल रावत के अंतिम दर्शन करने पहुंचे. 
Dec 10, 2021 11:51 (IST)
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने जनरल रावनत और उनकी पत्नी को विदाई दी. अरविंद केजरीवाल भी पहुंचे. डीएमके नेता ए राजा और कनिमोई ने भी आखिरी श्रद्धांजलि दी.
Dec 10, 2021 11:39 (IST)

'औसत दर्जे का होने में कोई बुराई नहीं है....लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपकी जिंदगी में आने वाली चीजें भी औसत ही होंगी. अपनी जिंदगी की पुकार सुनिए... जो भी आप कर रहे हैं, उसमें पूरी जान लगा दीजिए...कभी हिम्मत मत हारिए.' ये प्रेरणादायक शब्द ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) के हैं जो स्कूल में कभी औसत दर्जे के छात्र हुआ करते थे, लेकिन बाद में उन्हें उनकी जिंदगी का उद्देश्य मिल गया और वो इसे पाने के लिए उत्कृष्ट बन गए. अपने इस सफर में आज कैप्टन वरुण एयरफोर्स के चॉपर क्रैश में भयंकर तरीके से जल जाने के बाद बेंगलुरु के एक अस्पताल में अपने जीवन की लड़ाई लड़ रहे हैं. (पूरा लेख पढ़ें)
Dec 10, 2021 11:37 (IST)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी को उनके आवास पर आखिरी श्रद्धांजलि दी.
Dec 10, 2021 11:36 (IST)
जनरल बिपिन रावत की अंतिम यात्रा

11 बजे से जनरल रावत और मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास पर रखा गया है,  जहां साढ़े 12 बजे तक उनके परिवार, दोस्त और जनता उनका अंतिम दर्शन कर सकेगी. 

- सेना के लोग दोपहर साढ़े 12 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे. 

- दोपहर 2 बजे से उनकी अंतिम यात्रा निकलनी शुरू होगी. 

- अंतिम संस्कार शाम 4 बजे  से दिल्ली कैंट के बरार चौक पर होगा. ब्रिगेडियर लिद्दर का संस्कार भी आज सुबह यहीं हुआ है. 
Dec 10, 2021 11:28 (IST)
जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत की दोनों बेटियों- कृतिका और तरीनी रावत ने परिवार सहित अपने माता-पिता को अंतिम श्रद्धांजलि दी.
Dec 10, 2021 11:18 (IST)
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और गृहमंत्री अमित शाह ने जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत को अंतिम श्रद्धांजलि दी. 
Dec 10, 2021 11:05 (IST)
ब्रिगेडियर लिद्दर का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.
Dec 10, 2021 10:59 (IST)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सुबह 11 बजे के आसपास जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन के लिए जाएंगे.
Dec 10, 2021 10:56 (IST)
जनरल रावत की 5/11 गोरखा राइफल यूनिट उनके अंतिम संस्कार की पूरी व्यवस्था देख रही है. उनकी कमीशनिंग इसी यूनिट में हुई थी और आगे चलकर वो इसके कमांडर भी बने थे. 
Dec 10, 2021 10:47 (IST)
नायक गुरसेवक सिंह के पंजाब के गांव में शोक

हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना में जान गंवाने वालों में नायक गुरसेवक सिंह भी शामिल हैं. इसके बाद यहां के डोडे सोढियां गांव में मातम है. गुरसेवक सिंह छुट्टी के बाद दो हफ्ते पहले ही ड्यूटी पर लौटे थे. बुधवार को हुए हादसे में सीडीएस और 12 अन्य की मौत हो गई थी. गांव के सरपंच गुरबाज सिंह ने कहा कि उनकी पत्नी जसप्रीत कौर कई हफ्तों से बीमार हैं और शुरुआत में उन्हें इस घटना के बारे में नहीं बताया गया था, उन्हें बृहस्पतिवार सुबह इस बारे में पता चला तो वह बेहोश हो गईं. 

जसप्रीत कौर ने कहा कि उनके पति अपनी बेटियों सिमरतदीप कौर (नौ) और गुरलीन कौर (सात) से बहुत प्यार करते थे और ऐसा कोई दिन नहीं होता था जब वह उनसे बात नहीं करते थे. दंपति का बेटा फतेहदीप तीन साल का है. गुरसेवक सिंह के परिवार में उनके पिता कंवल सिंह, पांच बहनें और दो भाई हैं. उनकी पत्नी ने बताया कि वह पास के खलरा गांव के सरकारी स्कूल में पढ़े थे और 2004 में सेना में शामिल हुए थे.

सरपंच ने कहा कि सैनिक जब भी गांव आते थे तो उनसे मिलते थे और बड़ों के साथ भी समय बिताते थे.
वह आखिरी बार अक्टूबर में छुट्टी पर आए थे और 14 नवंबर को वापस चले गए थे। जसप्रीत कौर ने कहा कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वह कभी वापस नहीं आएंगे. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उनकी पार्थिव देह शुक्रवार गांव पहुंचने की उम्मीद है. (भाषा)
Dec 10, 2021 10:37 (IST)
गृहमंत्री अमित शाह भी जनरल बिपिन रावत के आवास पर उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे. 
Dec 10, 2021 10:13 (IST)
तमिलनाडु में कुन्नूर के निकट बुधवार को एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य कर्मियों की मृत्यु हो गई थी. अन्य मृतकों में ब्रिगेडियर एल.एस. लिद्दर, सीडीएस के सैन्य सलाहकार एवं स्टाफ अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान, स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह, जूनियर वारंट अधिकारी राणा प्रताप दास, जूनियर वारंट अधिकारी अरक्कल प्रदीप, हवलदार सतपाल, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेन्द्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक वीर साई तेजा शामिल थे.
Dec 10, 2021 10:09 (IST)
ब्रिगेडियर लिद्दर की पत्नी और बेटी ने रो-रोकर उनको अंतिम विदा कहा. 
Dec 10, 2021 10:05 (IST)
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिगेडियर लिद्दर को अंतिम श्रद्धांजलि दी. 
Dec 10, 2021 10:03 (IST)
चॉपर क्रैश में जान गंवाने वाले ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर को आज दिल्ली कैंट के बरार चौक पर अंतिम श्रद्धांजलि दी गई. यहां उनका अंतिम संस्कार होना था.
Dec 10, 2021 09:59 (IST)
जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत की अंतिम विदाई

आज जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का आज पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा. उनका पार्थिव शरीर आज दिल्ली स्थित उनके सरकारी आवास पर रखा गया है. ANI के मुताबिक, सुबह 10 से साढ़े 12 के बीच जनता उनके अंतिम दर्शन कर सकती है और श्रद्धांजलि अर्पित कर सकती है.