UP Panchayat Chunav 2021: पहले चरण के लिए आज होगा चुनाव चिह्नों का आवंटन, 15 अप्रैल को वोटिंग

भारतीय जनता पार्टी (BJP) यूपी के 20 जिलों के लिए जिला पंचायत सदस्य के 819 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है.

UP Panchayat Chunav 2021: पहले चरण के लिए आज होगा चुनाव चिह्नों का आवंटन, 15 अप्रैल को वोटिंग

यूपी पंचायत चुनाव: पहले चरण के अंतर्गत 15 अप्रैल को मतदान होगा (प्रतीकात्‍मक फोटो)

लखनऊ:

UP Panchayat  Chunav 2021: उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनावों के पहले चरण के लिए आज चुनाव चिह्नों का आवंटन होगा. यूपी में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में सहारनपुर, बरेली, गाजियाबाद, रामपुर, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, हरदोई, प्रयागराज, रायबरेली, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर व भदोही में चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा. मतदान 15 अप्रैल को होगा. 

पंचायत चुनाव में आरक्षण का मामला : यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) यूपी के 20 जिलों के लिए जिला पंचायत सदस्य के 819 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की अध्यक्षता एवं प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल की उपस्थिति में पंचायत चुनाव से जुडे़ पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा के बाद पहली सूची जारी हुई. बैठक में स्वतंत्र देव सिंह ने कहा, ‘‘सभी चुनाव महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए हमें पूरे मनोयोग से पार्टी की जीत के संकल्प के साथ पंचायत चुनाव में भी कार्य करना है.'' उन्‍होंने कहा कि कि ग्राम/बूथ स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को सक्रिय रूप में पंचायत चुनाव में अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए. यूपी में जिला पंचायत सदस्यों के कुल 3,051 वार्ड हैं जहां भाजपा अपना उम्मीदवार घोषित करेगी.ग्राम प्रधान और ग्राम सभा सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों पर भाजपा सीधे अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी.


यूपी पंचायत चुनाव : साल 2022 के चुनाव के सेमीफाइनल की तैयारी में जुटी बीजेपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कांग्रेस पार्टी ने भी ऐलान किया है कि प्रदेश के स्थानीय मुद्दों को लेकर वह पूरी मज़बूती के साथ सभी जिलों में और सभी सीटों पर पंचायत चुनाव लड़ेगी.पंचायत चुनाव की तैयारी एवं रणनीति बनाने के उद्देश्य से प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक सहित पंचायती राज विभाग के प्रमुख पदाधिकारियों की पिछले माह हुई आवश्यक बैठक में यह निर्णय लिया गया. ध्‍यान रहे कि उत्‍तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पदों पर चुनाव होने वाले हैं. क्षेत्र पंचायत सदस्य खंड विकास स्‍तर पर ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य जिले स्‍तर पर जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव करते हैं.