यूपी: छेड़खानी की शिकायत के बावजूद पुलिस के कार्रवाई नहीं करने पर नाबालिग ने किया आत्मदाह

यूपी: छेड़खानी की शिकायत के बावजूद पुलिस के कार्रवाई नहीं करने पर नाबालिग ने किया आत्मदाह

प्रदर्शन के बाद थाने के बाहर पड़े पत्थर

लखनऊ:

यूपी के हमीरपुर ज़िले में छेड़खानी से तंग एक लड़की की ख़ुदकुशी के बाद वहां के एसपी को सीएम अखिलेश यादव ने ससपेंड कर दिया है। छेड़खानी करने वाला एक सपा नेता का बॉडी गार्ड है, जिसके खिलाफ पुलिस लड़की की फ़रियाद नहीं सुन रही थी।

इससे परेशान लड़की ने खुद को ज़िंदा जला लिया। घटना के बाद वहां हिंसा भड़क गई। हिंसक भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने फायरिंग की जिसमें एक शख्स की मौत हो गई और कई घायल हैं।

इलाक़े में तनाव को देखते हुए बड़ी तादाद में फ़ोर्स तैनात कर दी गई है।

मामला हमीरपुर शहर से क़रीब 30 किलोमीटर दूर बेवार थाना क्षेत्र का है। यहां एक सेल्समेन राजकुमार खरे की 17 साल की बेटी स्वीकृति से दो सगे भाई जीतेन्द्र यादव और भूरा यादव एक अरसे से छेड़खानी कर रहे थे। स्वीकृति के घर वालों ने कई बार इसकी शिकायत थाने में की, लेकिन पुलिस ने शोहदे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

कल जब स्वीकृति कॉलेज जाने के लिए घर से निकली तो जीतेन्द्र और भूरा ने उसे फिर रास्ते में रोक लिया और उससे बदतमीज़ी करने लगे। लड़की ने जब विरोध किया तो उसकी पिटाई कर दी।

स्वीकृति के पिता राजकुमार कहते हैं, "इनमें से एक गुंडा समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष ज्ञान सिंह यादव का प्राइवेट बॉडी गार्ड है, इसीलिये पुलिस ने उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। शायद स्वीकृति को यह एहसास हो गया था कि यह सपा के लोग हैं इसलिए उनके खिलाफ कुछ नहीं होगा इसीलिये उसने यह क़दम उठा लिया।"

छेड़खानी से तंग 17 साल की लड़की के जान दे देने से पूरे इलाक़े में गुस्से की लहर दौड़ गई। नाराज़ जनता सड़कों पर उतर आई। उसने प्रदर्शन, पथराव, तोड़-फोड़ और आगज़नी शुरू कर दी। हिंसा पर उतारू भीड़ को तीतर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया और फायरिंग की। एक शख्स के सिर में गोली लगी, जिसकी मौके पर ही मौत हो गई। कई लोग घायल हैं। गोली से गंभीर रूप से घायल एक शख्स को बेहतर इलाज के लिए कानपुर भेजा गया है।

बवाल बढ़ जाने के बाद वहां कई ज़िलों की फ़ोर्स तैनात कर दी गई। विदेश दौरे पर गए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने हमीरपुर के एसपी देवेन्द्र पाल सिंह को सस्पेंड कर दिया है। मरने वाले के परिवार वालों को और सभी घायलों को मदद के लिए पांच-पांच लाख रुपये देने का ऐलान किया है।

प्रशासन ने छेड़खानी की शिकायत पर कार्रवाई न करने वाले बेवार के थाना इंचार्ज गिरेन्द्र सिंह को भी सस्पेंड कर दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रशासन ने छेड़खानी की शिकायत पर कार्रवाई न करने वाले बेवार के थाना इंचार्ज गिरेन्द्र सिंह को भी सस्पेंड कर दिया है।