विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 10, 2022

UP Election Results 2022: यूपी में बीजेपी ने बहुमत के पार सीटों पर बनाई बढ़त, अखिलेश की उम्मीदों पर फिरा पानी

बीजेपी (BJP) प्रदेश में भारी बहुमत से जीत हासिल करती नजर आ रही है.  वोटों की गिनती के आधार पर गुरुवार को तीसरे घंटे में प्रवेश करते ही बीजेपी ने 202 के निशान के ऊपर आराम से अपनी बढ़त बना ली है

Read Time: 3 mins
UP Election Results 2022: यूपी में बीजेपी ने बहुमत के पार सीटों पर बनाई बढ़त, अखिलेश की उम्मीदों पर फिरा पानी
सभी एग्जिट पोल ने राज्य में बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की है. 
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  चुनाव के नतीजे आने में कुछ ही घंटों का समय बाकी है. अब तक हुई मतगणना के हिसाब से बीजेपी (BJP) प्रदेश में भारी बहुमत से जीत हासिल करती नजर आ रही है.  वोटों की गिनती के आधार पर गुरुवार को तीसरे घंटे में प्रवेश करते ही बीजेपी ने 202 के निशान के ऊपर आराम से अपनी बढ़त बना ली है. वही, प्रदेश में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी मानी जाने वाली समाजवादी पार्टी दोहरे अंकों से पीछे चल रही है, जो पार्टी की उम्मीदों से बहुत कम है. रात 10 बजे तक, ऐसा लग रहा था कि भाजपा 300 को पार कर सकती है. 

UP Election Results 2022 LIVE: ताजा रुझानों में सपा से डबल भाजपा, 10 सीटों पर सिमट रही कांग्रेस और बसपा

उत्तर प्रदेश में अब तक हुई मतगणना के आधार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गोरखपुर से आगे चल रहें है.  वहीं, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव करहल से बढ़त बनाए हुए हैं. राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (बीजेपी) सिराथू से आगे चल रहें है. उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती गुरुवार सुबह शुरू हो गई थी और सभी मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा और कैमरे के बीच मतपत्रों की गिनती चल रही है. 

सभी एग्जिट पोल ने राज्य में बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की है. इन चुनावों में राज्य में सबसे ज्यादा उठापटक देखने को मिली. उत्तर प्रदेश  80 संसदीय सीटों के साथ केंद्र में सत्ता की कुंजी रखता है. 

इसे भी पढ़ें: UP Election Results 2022 LIVE: ताजा रुझानों में सपा से डबल भाजपा, 10 सीटों पर सिमट रही कांग्रेस और बसपा

हालांकि, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी को उत्तर प्रदेश में भाजपा की सबसे बड़ी चुनौती माना जा रहा  है. समाजवादी पार्टी ने छोटे दलों के साथ गठबंधन किया था, जिसमें RLD समेत कई पार्टिया शामिल थीं. इससे सपा को उम्मीद थीं कि वह पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं के साथ अपने मुस्लिम और यादवों का भी पूरा समर्थन पाएगी.  

UP चुनाव मतगणना: रुझानों में बीजेपी आगे, लेकिन सपा कार्यकर्ताओं को अब भी उम्मीद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com