अगर आप कल खबरें नहीं देख-पढ़ पाएं हैं तो जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

अगर आप कल खबरें नहीं देख-पढ़ पाएं हैं तो जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

नई दिल्‍ली:

अगर आप किन्‍हीं कारणों से मंगलवार की प्रमुख खबरों से रूबरू नहीं हो पाएं हों तो यहां पेश हैं कल की 10 बड़ी खबरें...     

WhatsApp के फेसबुक के साथ डाटा शेयर करने पर कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
नई दिल्ली: मोबाइल मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप द्वारा अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ उपभोक्ताओं का डाटा साझा करने के हालिया फैसले को मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई. अदालत ने इस संबंध में सरकार का जवाब मांगा है. मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा की पीठ ने व्हाट्सएप के दो उपभोक्ताओं की याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया. याचिका में आरोप लगाया गया कि व्हाट्सएप, फेसबुक इंक और फेसबुक इंडिया ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड की नई निजी नीति 'अपने उपभोक्ताओं के अधिकारों से समझौता करती है.'                                                  

केंद्र ने कैबिनेट में रखे बिना ही भेजा अध्यादेश, तो राष्ट्रपति ने दी झिड़की, कहा- ऐसा दोबारा ना हो
नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शत्रु संपत्ति कानून में संशोधन से जुड़े अध्यादेश पर चौथी बार हस्ताक्षर तो कर दिया, हालांकि वह इसे लेकर नाराज बताए जा रहे हैं. सरकार इसे संसद से पारित नहीं करवा पाई है और सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट के समक्ष रखे बिना ही यह अध्यादेश इस बार राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया था.

'नेताजी सुभाष चंद्र बोस का कोष पाकिस्तान से बांटने को राजी थी नेहरू सरकार'
नई दिल्ली: भारत 1953 में स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज (आईएनए) और इंडियन इंडिपेंडेंस लीग (आईआईएल) के कोष पाकिस्तान से साझा करने के लिए राजी हो गया था. मंगलवार को जारी की गई गोपनीय फाइलों में यह जानकारी मिली है.
 
न्यूनतम वेतन में की गई बढ़ोतरी को श्रमिक संगठनों ने ठुकराया, शुक्रवार को हड़ताल करने पर अड़े
नई दिल्ली: हड़ताल की अपील करने वाले श्रमिक संगठनों को गैर-खेतिहर मजदूरों के लिए 350 रुपये न्यूनतम मज़दूरी मंज़ूर नहीं है. उन्होंने इस सिलसिले में सरकारी प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. सीटू की मांग है कि कम से कम 18,000 रुपये न्यूनतम मासिक वेतन तय हो.

ENGvsPAK वनडे : इंग्‍लैंड ने 444 रन के साथ बनाया विश्‍व रिकॉर्ड, पाक को दी शिकस्‍त
ट्रेंट ब्रिज: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में विश्व कीर्तिमान बनाते हुए तीन विकेट पर 444 रनों का पहाड़ खड़ा कर पाकिस्‍तान को आसानी से शिकस्‍त दी. सर्वाधिक स्‍कोर के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय के इतिहास में इसके साथ ही इंग्लैंड ने 10 वर्ष पुराने श्रीलंका (443/9) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. जवाब में पाकिस्‍तान की पूरी टीम 42.4 ओवरों में 275 रन बनाकर ढह गई और इंग्‍लैंड ने 169 रनों से मैच जीत लिया. इसके साथ ही पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 3-0 से आगे हो गया है.

मुंबई : नाबालिग लड़कियों को ब्लेड से डराकर शिकार बनाने वाला सीरियल रेपिस्ट गिरफ्तार
मुंबई: मुंबई से सटे वसई में पुलिस ने एक ऐसे शख्स को पकड़ा है, जिस पर फिलहाल दो नाबालिगों के साथ बलात्कार का मामला दर्ज हुआ है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक आरोपी सीरियल रेपिस्ट है जो ब्लेड के जरिए पीड़ितों को डरा धमकाकर उनका शारीरिक शोषण करता था.

26/11 और पठानकोट हमले के गुनहगारों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई करे पाकिस्तान : अमेरिका
नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, मैं इस बात पर सहमत हूं कि पाकिस्तान को साल 2008 की मुंबई आतंकी घटना और पठानकोट आतंकी हमले के गुनहगारों को कानून के दायरे में लाने के लिए तेजी से कार्रवाई करनी चाहिए. केरी ने यह भी कहा कि अमेरिका 'अच्छे और बुरे आतंकवाद' में कोई फर्क नहीं करता.

कैमरे में कैद : जब बीजेपी विधायक की पत्नी ने 5 करोड़ की कार से मार दी ऑटो को टक्कर
मुंबई: मुंबई में बीजेपी विधायक द्वारा पत्नी को गिफ्ट की गई करीब 5 करोड़ रुपये कीमत वाली लैंबोर्गिनी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई. बीजेपी विधायक नरेंद्र मेहता की पत्नी सुमन उपनगरीय ग्रेटर मुंबई के मीरा-भयंदर में कार चला रही थी, तभी उन्होंने कार का ऑटो-पार्क बटन दबा दिया. इस हादसे में कोई हताहत तो नहीं हुआ, लेकिन सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद यह हादसा चर्चा का विषय बना हुआ है.

यूपी में पूर्व मुख्यमंत्रियों को जिंदगी भर के लिए मिले सरकारी बंगले, विधानसभा में बिल पारित
लखनऊ: उत्तरप्रदेश के सभी पूर्व मुख्यमंत्री अब जीवर भर सरकारी बंगलों में रह सकेंगे. यूपी विधानसभा ने आज एक बिल पारित करके इसे कानूनी जामा पहना दिया. पिछले दिनों इस बारे में सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका के जरिए राज्य सरकार को चुनौती दी गई थी.

पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए बच्चों को स्कूल भेजना हो सकता है जरूरी
नई दिल्ली: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने सिफारिश की है कि जिन लोगों के बच्चों की उम्र छह से 14 साल के बीच है, वे स्थानीय निकाय और पंचायत के चुनाव तब ही लड़ पाएंगे अगर उनके बच्चे स्कूल जाते हों. एनसीपीसीआर ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्रों में उनसे स्थानीय निकायों तथा पंचायती राज संस्थानों के चुनाव नियमों में संशोधन करने की सिफारिश की है, ताकि बच्चों की स्कूल की पढ़ाई छोड़ने पर रोक लगे और शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुरूप उनकी उपस्थिति बेहतर हो.


 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com