पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए मंगलवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए मंगलवार की 10 बड़ी खबरें

सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. राष्‍ट्रवाद हमें सत्‍ता में लाया है, इस पर कायम रहें : पीएम मोदी ने बीजेपी से कहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं से कहा कि राष्ट्रवाद हमारी पहचान है और उनको राष्‍ट्रवाद के संदेश और एजेंडे पर फोकस करना चाहिए क्‍योंकि दो साल पहले उनकी रिकॉर्ड जीत में यह प्रमुख कारण रहा है.

2. बाढ़ की तस्वीर पर शिवराज चौहान की सफाई, 'इससे पहले कि कुछ समझ पाता, पुलिसकर्मियों ने मुझे उठा लिया'
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की राज्य में बाढ़ प्रभावित इलाके के दौरे के समय पुलिसकर्मियों द्वारा गोद में उठाए जाने की तस्वीर दो दिन से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. विपक्ष ने भी इसे लेकर शिवराज पर तीखे हमले किए हैं. अब खुद मुख्यमंत्री ने इस मामले में चुप्पी तोड़ी है और उन्होंने कहा कि पुलिसवालों ने जब उन्हें उठाया, उस समय उन्हें इसकी भनक तक नहीं थी.

3. सेना की शक्ति बढ़ाने को 500 हेलीकॉप्टर, 220 लड़ाकू विमान, 12 पनडुब्बियां खरीदेगा भारत
भारत अपनी सैन्य शक्ति मजबूत करने के मकसद से अगले एक दशक में 223 अरब डॉलर (15 लाख करोड़ रुपये) के हथियार खरीदेगा. रक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि इसमें 500 हेलीकॉप्टर, 15 पनडुब्बियां, सिंगल इंजन वाले करीब 100 लड़ाकू विमान, दो इंजन वाले 120 से ज्यादा लड़ाकू विमान और विमान वाहक पोत शामिल हैं.

4. ब्रह्मोस की तैनाती को लेकर चीन की चेतावनी पर भारतीय सेना ने कहा, 'इससे आपको क्‍या'
अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मोस की तैनाती को लेकर चीन की चेतावनी को दरकिनार करते हुए भारतीय सेना ने स्‍पष्‍ट किया है कि उसके फैसले बीजिंग से तय नहीं होंगे. सेना के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया, 'हमारी सुरक्षा संबधी चिताएं हमारी अपनी हैं और हम अपने इलाके में किस तरह की तैनाती करें, ये तय करना हमारे अपने अधिकार क्षेत्र में है.'

5. सऊदी में फंसे बेरोजगार भारतीयों से सुषमा ने कहा, 25 सितंबर तक लौट आएं, तभी सरकार उठाएगी खर्च
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब में नौकरी गंवा चुके भारतीय कामगारों से 25 सितंबर तक लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा कि भुगतान नहीं किए गए बकाये का दावा अपने नियोक्ताओं के पास दायर करें और 25 सितंबर से पहले घर वापस आ जाएं. उन्होंने कहा कि जो भारतीय श्रमिक 25 सितंबर तक वापिस नहीं लौटेंगे, उन्हें वहां अपने रहने, खाने और वापिस आने की व्यवस्था खुद करनी होगी.

6. नवजोत सिंह सिद्धू के DNA में है कांग्रेस, उनके लिए हमारे दरवाजे खुले हैं : अमरिंदर सिंह
नवजोत सिंह सिद्धू बीजेपी से संबंध विच्छेद के बाद अगर अब तक यह तय नहीं कर पाए हैं कि उन्हें किस पार्टी में जाना है, तो पंजाब कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उनके लिए अपने दरवाजे खोल रखे हैं. अमरिंदर ने सिद्धू के लिए कांग्रेस के दरवाजे खुले होने का संकेत दोहराते हुए कहा, 'सिद्धू के डीएनए में कांग्रेस है. उनके पिता पार्टी के महासचिव थे और फिर सदस्य बन रहे. मुझे उन्हें बचपन से ही जानता हूं.

7. भारत का दावा सही साबित, दाऊद इब्राहिम के छह पाकिस्‍तानी पते असली निकले : संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र की समिति ने पाया है कि भारत ने पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के जो नौ पते बताए थे, उनमें से छह पते सही हैं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अलकायदा प्रतिबंध समिति द्वारा सूची में से जो पते हटाए जा रहे हैं, उनमें से एक पता संयुक्त राष्ट्र में इस्लामाबाद की दूत मलीहा लोधी के आवास का है.

8. पाकिस्तान की तारीफ करने पर देशद्रोह का केस झेल रही अभिनेत्री रम्या ने कहा, माफी नहीं मांगूंगी
ऐसे वक्त में, जब कांग्रेस-शासित कर्नाटक में 'देशद्रोह' शब्द काफी चर्चा में है, और हाल ही में कश्मीर संबंधी आयोजित किए गए एक कार्यक्रम के दौरान 'आज़ादी' के नारे लगने पर एमनेस्टी इंटरनेशनल के खिलाफ भी पुलिस केस दर्ज करवाया जा चुका है, अब अभिनेत्री से राजनेता बनीं रम्या को पाकिस्तान की तारीफ करना भारी पड़ा है, और उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करवाया गया है.

9. बलूचिस्तान कभी पाकिस्तान का न तो हिस्सा था, न है और न रहेगा : बलोच नेता
बलूचिस्तान पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान का समर्थन करने के आरोप में बलोच नेताओं के खिलाफ पाकिस्तान ने मुकद्दमे दर्ज किए हैं. इसके खिलाफ बलोचियों ने अपनी आवाज बुलंद करनी शुरू कर दी है. अलग-अलग देशों में निर्वासित जीवन बिता रहे इन नेताओं का कहना है कि वे पाकिस्तान के दबाव के आगे नहीं झुकेंगे.

10. नीतीश ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कहा- बिहार में गंगा की स्थिति पर 'रोने' का मन करता है
सामान्य से कम बारिश होने के बावजूद बिहार में बाढ़ को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उन्होंने केंद्र से कहा कि हर साल बाढ़ से बचने का एकमात्र समाधान गंगा के तलछट की सफाई करना है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com