जल्द से जल्द एटीएम सुचारू करने के लिए सरकार ने कार्यबल गठित किया

जल्द से जल्द एटीएम सुचारू करने के लिए सरकार ने कार्यबल गठित किया

रिजर्व बैंक ने सभी एटीएम को सुचारू करने के लिए कार्यबल गठित किया.

खास बातें

  • रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर मूंदड़ा की अध्यक्षता में कार्यबल गठित
  • समूचे एटीएम नेटवर्क को कम से कम समय में चालू किया जाएगा
  • कार्यबल को संबंधितों के साथ नजदीकी से काम करने का अधिकार
नई दिल्ली:

एटीएम मशीनों से नोट नहीं निकलने की शिकायत के बीच सरकार ने रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एसएस मूंदड़ा की अध्यक्षता में एक कार्यबल का गठन किया है. कार्यबल देशभर में कम से कम समय में एटीएम से ऊंचे मूल्य के नए नोट जारी करने की व्यवस्था करेगा.

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा, ‘‘ऐसे एटीएम की संख्या बढ़ाई जो नए 2,000 रुपये के नोट जारी करें. इस पूरी प्रक्रिया को तेज करने के लिए एक कार्यबल गठित करने का फैसला किया गया है. यह कार्यबल डिप्टी गवर्नर की अध्यक्षता में गठित किया जाएगा.’’ इस टीम को बैंकों, नकदी वितरण और एटीएम के साफ्टवेयर और हार्डवेयर नेटवर्क से जुड़े सभी लोगों के साथ नजदीकी से काम करने का अधिकार होगा.

शक्तिकांत दास ने कहा कि आज या फिर कल इस कार्यबल की पहली बैठक होगी. ‘‘कार्यबल इस बात को सुनिश्चित करेगा कि समूचे एटीएम नेटवर्क को कम से कम समय में चालू किया जाए.’’ आठ सदस्यों के इस कार्यबल में वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय और बैंकों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. इसका काम जल्द से जल्द समूचे एटीएम नेटवर्क को चालू करना है. कार्यबल में इनके अलावा नेशनल पेमेंट कापरेरेशन ऑफ इंडिया, पेमेंट एंड सैटलमेंट सिस्टम विभाग के मुख्य महाप्रबंधक और रिजर्व बैंक के करेंसी प्रबंधन विभाग के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

एटीएम सेवा प्रदाताओं, नकदी लाने ले जाने और नेटवर्क से जुड़े दूसरे विभागों से भी एक-एक प्रतिनिधियों को भी कार्यबल की बैठक में विचार विमर्श के लिए बुलाया जाएगा. नकदी व्यवस्था करने वालों के संगठन के अध्यक्ष ऋतुराज सिन्हा ने कहा, ‘‘इससे हमें वित्त मंत्रालय के साथ और मेहनत से काम करने का प्रोत्साहन मिलेगा और हमें प्रसन्नता है कि एटीएम कार्यबल बनाने के हमारे सुझाव पर गौर किया गया.’’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com