यह ख़बर 04 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

कोसी का जलस्तर बढ़ा, बिहार के कई जिलों में हाई अलर्ट जारी

बिहार में बने बाढ़ से हालात (फोटो सौजन्य - पीटीआई)

पटना:

नेपाल में कोसी नदी में आई भारी बाढ़ से बिहार में भी कोसी का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। इस आशंका के मद्देनज़र बिहार सरकार ने पहले ही प्रभावित होने वाले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है।

केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर राहत और बचाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हज़ारों लोगों को प्रभावित स्थानों से बाहर निकाला जा रहा है। इसी बीच बीती रात नेपाल के भप्तकोसी में कोसी नदी में बनी झील का पानी निकालने के लिए एक कंट्रोल्ड ब्लास्ट किया गया, जिसके बाद पानी का बहाव तेज़ हो गया।

इसके बाद से ही बिहार के कोसी से सटे इलाकों में बाढ़ का ख़तरा बढ़ गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोसी से बिहार में बाढ़ की आशंका को देखते हुए चिंता जताई है और सभी संभव उपाय करने को कहा है।

इस सिलसिले में कैबिनेट सचिव अजित सेठ की अगुवाई में कल शाम से लेकर अब तक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कमेटी की तीन आपात बैठकें हो चुकी हैं। कैबिनेट सेक्रेटरी बिहार के मुख्य सचिव के साथ लगातार संपर्क में हैं।

बिहार के कोसी नदी में बाढ़ का ख़तरा है, जिसे देखते हुए बिहार सरकार को अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार ने भी राहत और बचाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। अलग-अलग ज़िलों में क़रीब 100 से ज़्यादा राहत शिविर बनाए गए हैं। अब तक 25 हज़ार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

इसके अलावा नदी के साथ लगते दूसरे इलाकों से भी लोगों को हटाने का काम जारी है। सुपौल, सहरसा, मधुबनी, खगड़िया, मधेपुरा और दरभंगा ज़िले के तटबंध क्षेत्र के लोगों को अस्थाई कैंप बनाकर वहां रखा गया है।

लोगों को निकालने के लिए 300 नावों की मदद ली जा रही है। बाढ़ के ख़तरे को देखते हुए एनडीआरएफ़ की 15 टीमें और एसडीआरएफ़ की चार टीमें कोसी के आसपास पहुंच चुकी हैं। इस मामले की पूरी जानकारी बिहार सरकार में आपदा प्रबंधन विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी अनिरुद्ध कुमार ने दी है।

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वायुसेना को भी सतर्क रहने को कहा गया है। वायुसेना के एमआई−17 हेलीकॉप्टरों को गोरखपुर और बागडोगरा में अलर्ट पर रखा गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार सरकार की ओर से आपातकालीन स्थिति के लिए 15 सैटेलाइट्स फोन की भी व्यवस्था की गई है। बीती रात नेपाल से भप्तकोसी में एक कंट्रोल्ड ब्लास्ट किया गया। जिसके बाद वहां पर पानी का रिसाव होने लगा, जिसके बाद से ही बिहार के कोसी बेल्ट में बाढ़ का ख़तरा मंडराने लगा है। वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग और एनडीआरएफ़ की ज्वाइंट टीम भप्तकोसी पहुंच गई हैं और हालात पर नज़र बनाए हुए हैं।