विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2020

इस तरह Lockdown खत्म करने की है सरकार की योजना, हॉटस्पॉट को छोड़कर यहां शुरू हो सकती है ये सेवाएं

Lockdown Exit Plan: सरकार लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने पर भी विचार कर रही है. सूत्रों ने NDTV को बताया कि लॉकडाउन के बीच सरकार प्रोडक्शन यूनिट को कुछ हद तक मंजूरी दे सकती है.

इस तरह Lockdown खत्म करने की है सरकार की योजना, हॉटस्पॉट को छोड़कर यहां शुरू हो सकती है ये सेवाएं
Lockdown Exit Plan: लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की योजना बना रही सरकार.
नई दिल्ली:

Lockdown Exit Plan: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. भारत में 9 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और 300 से ज्यादा की अब तक मौत हो चुकी है. कोरोना के कहर को देखते हुए देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी है. इसे बढ़ने के भी संकेत मिलते दिख रहे हैं. उधर, जिन इलाकों में कोरोना के कम मामले हैं वहां सरकार लॉकडाउन को धीरे-धीरे खत्म पर भी विचार कर रही है. सूत्रों ने NDTV को बताया कि लॉकडाउन के बीच सरकार प्रोडक्शन यूनिट को कुछ हद तक मंजूरी दे सकती है.

इसके साथ-साथ दवा के प्रोडक्शन यूनिट को भी मंजूरी मिलने पर सहमित बनती दिख रही है. बस, रेल सेवा और हवाई यात्रा में हालांकि फिलहाल कोई छूट मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. वहीं, जिन इलाकों को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, वहां किसी भी तरह की कोई रियायत मिलने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. बाकी इलाकों में प्रोडक्शन की इजाजत मिल सकती है.

सूत्रों ने बताया कि राज्यों को भी फैसले का अधिकार दिया जाएगा. हालांकि राज्यों ने केंद्र पर ही इसका फैसला छोड़ा है. बता दें कि देश के 18 राज्यों के 91 जिलों में 80% कोरोना के मामले हैं. दिल्ली, मुम्बई, इंदौर और पुणे पर ज़्यादा नज़र और निगरानी है. यहां के मामलों में कमी के बाद ही सही तरह से आकलन होगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि मई के पहले हफ्ते के बाद हालात बेहतर हो पाएगा. जमाती के मामलों के कॉन्टेक्ट्स के बाद हालात का मूल्यांकन बेहतर हो  पाएगा. रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट का अब भी है इंतज़ार किया जा रहा है. वहीं, 1 लाख बेड्स फिलहाल देशभर के हॉस्पिटल में तैयार हैं. इसके साथ-साथ 20% मरीजों को ही ऑक्सीजन या वेंटीलेटर की ज़रूरत बताई जा रही है. 

उधर, लॉकडाउन (Lockdown) हटाने के लिए कई चरणों में काम शुरू हो गया है. इसके लिए देश को तीन जोन में बांटे जाने की कवायद शुरू की जा रही है. इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे हैं. लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की चार घंटे की मैराथन बैठक में चाहे लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति बनी हो, लेकिन यह भी आम राय है कि इसे धीरे-धीरे हटाया जाए. पीएम ने 'जान भी, जहान भी' की बात कहकर साफ कर दिया है कि वे कोरोना से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाह रहे हैं. अब चरणबद्ध ढंग से एक-एक कर कदम बढ़ाया जाएगा.

VIDEO: Coronavirus: दिल्ली में हॉटस्पॉट इलाकों की संख्या बढ़कर 43 हुई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
इस तरह Lockdown खत्म करने की है सरकार की योजना, हॉटस्पॉट को छोड़कर यहां शुरू हो सकती है ये सेवाएं
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com