दिल्ली : 10 वर्षों की तुलना में इस बार दिवाली पर आग के बारे में रिकॉर्डतोड़ कॉल

दिल्ली : 10 वर्षों की तुलना में इस बार दिवाली पर आग के बारे में रिकॉर्डतोड़ कॉल

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

दिल्ली में इस वर्ष दिवाली पर आग लगने की कॉल मिलने का पिछले 10 वर्ष की रिकॉर्ड टूट गया, क्योंकि दिल्ली दमकल सेवा को इस त्योहार पर 400 से अधिक कॉल प्राप्त हुईं, क्योंकि तमाम अपीलों के बावजूद राजधानी में लगातार पटाखे छोड़े गए।

दमकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार मध्यरात्रि तक आग से संबंधित 290 कॉल प्राप्त हुईं, जिससे से 46 रात के दो बजे से पहले जबकि 65 उसके बाद छह घंटे के दौरान प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि सुबह से पहले ऐसी और 128 कॉल प्राप्त हुई।

उन्होंने बताया कि यद्यपि किसी भी घटना में किसी के हताहत होने या अधिक चोट लगने की जानकारी नहीं है। रात आठ बजे के बाद दमकल नियंत्रण कक्ष में कॉल की बाढ़ आ गई और इनमें से 55 कॉल अगले दो घंटे में प्राप्त हुईं। सबसे बुरी स्थिति रात 10 बजे से रात के 12 बजे के बीच थी, क्योंकि इस दौरान आग से संबंधित 124 कॉल प्राप्त हुईं।

दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक ए.के शर्मा ने कहा, ‘‘सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए काफी जागरूकता अभियानों के बावजूद पिछले 10 वर्षों की तुलना में इस बार दिवाली में रिकार्ड कॉल प्राप्त हुईं।’’ एक दमकल अधिकारी ने कहा कि रात 12 बजे से आज सुबह आठ बजे तक विभाग को 128 कॉल प्राप्त हुई।

उन्होंने कहा, ‘‘आमतौर पर शाम छह से रात नौ बजे तक का समय कठिन माना जाता है क्योंकि पिछला रिकार्ड यह दिखाता है कि इस दौरान सबसे अधिक संख्या में कॉल प्राप्त होती हैं। यद्यपि यह प्रवृत्ति इस बार बदल गई क्योंकि 151 कॉल रात नौ बजे से रात 12 बजे तक प्राप्त हुई।’’

दमकल सेवा के प्रमुख ने कहा कि रणनीति में खतरे वाले क्षेत्रों की पहचान करना और प्र्याप्त संख्या में दमकल वाहन तैनात करना, सभी छुट्टियां रद्द करके पूर्ण उपस्थिति सुनिश्चित करना और विभाग में कर्मियों की कमी के बावजूद नियंत्रण कक्ष को लैस करना शामिल है।’’  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com