इंडियन ऑयल की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 9,500 करोड़ रुपये जुटाने की जुगत

इंडियन ऑयल की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 9,500 करोड़ रुपये जुटाने की जुगत

नई दिल्ली:

सरकार सोमवार को प्रमुख तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए बेचेगी। कंपनी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी।

कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई नियामकीय सूचना में कहा, 'भारत के राष्ट्रपति पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (विक्रेता) के जरिए इंडियन ऑयल के प्रमोटर हैं। उन्होंने बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को 24,27,95,248 शेयर बेचने की सूचना दी है, जो कंपनी की कुल चुकता पूंजी का 10 फीसदी है।' बयान में कहा गया है कि यह बिक्री 24 अगस्त को होगी।

कंपनी में अभी सरकार की हिस्सेदारी 68.57 फीसदी है। मौजूदा शेयर भाव पर इस विनिवेश से सरकार को करीब 9,500 करोड़ रुपये की आय होगी। सरकार मौजूदा कारोबारी साल में सरकारी कंपनियों के विनिवेश से 41 हजार करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इसके अलावा प्रबंध नियंत्रण हस्तांतरण से 28,500 करोड़ रुपये अतिरिक्त जुटाना चाहती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकार ने हाल में एनटीपीसी में भी पांच फीसदी हिस्सेदारी के विनिवेश को मंजूरी दी है। सरकार भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड में भी अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचना चाहती है। इंडियन ऑयल के शेयर शुक्रवार को 0.70 फीसदी गिरावट के साथ 394.45 रुपये पर बंद हुए।