ऑर्बिट बस कंपनी के ड्राइवरों की मनमानी नई नहीं, सालों से जारी है

ऑर्बिट बस कंपनी के ड्राइवरों की मनमानी नई नहीं, सालों से जारी है

चंडीगढ़:

पंजाब में ऑर्बिट बस कंपनी को लेकर बादल परिवार घिरती नज़र आ रही है। मोगा बस कांड से पहले भी बस कंपनियों के कर्मचारियों पर आरोप लगते रहे हैं। ऑर्बिट बस कंपनी के कर्मचारियों की दबंगई की खबरें पहले भी सामने आई हैं।

सरेआम हुई ट्रैफिक पुलिस वाले की पिटाई
एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि ऑर्बिट कंपनी की एक बस का ड्राइवर और कंडक्टर पंजाब पुलिस के ट्रैफिक कॉन्स्टेबल की सरेआम पिटाई कर रहे हैं। यह वीडियो 4 अक्टूबर 2013 का बताया जा रहा है। इस वीडियो को संगरूर के बाजार में छिपके से कैमरे में कैद किया गया। पुलिस ने बाद में मामला तो दर्ज किया, लेकिन आज तक आरोपियों को कोई सजा नहीं मिली।

हॉकी कोच अब बैसाखी के सहारे जी रहे जिंदगी
एक अन्य खबर पता चली है कि इसी ऑर्बिट कंपनी की बस से जनवरी 2013 में पटियाला के हरदेव सिंह घायल हुए और अब वह बैसाखी के सहारे की जिंदगी बिता रहे हैं। हरदेव पहले हॉकी के कोच हुआ करते थे। हरदेव आज भी केस लड़ रहे हैं और सरकार की ओर से अब तक उन्हें कोई मुआवजा नहीं दिया गया है।

इस मामले में पुलिस की एक लापरवाही भी सामने आई जहां पुलिस ने एफआईआर में साफ लिखा है कि हरदेव को ऑर्बिट कंपनी की बस ने टक्कर मारी वहीं जब मामला कोर्ट पहुंचा तो चालान में ऑर्बिट कंपनी का नाम ही गायब कर दिया गया था।

इसके अलावा जानकारी लेने पर पता चला कि ऑर्बिट कंपनी की बसों के चालकों पर कई संगीन मामले दर्ज हैं।

11 अप्रैल 2015 संगरूर : महावीर चौक पर एक मोटरसाइकिल सवार की बस से कुचलकर मौत

16 मई 2014 लुधियाना :  गिल चौक के फ्लाई ओवर पर एक पुलिस अफ़सर मारा गया, तब भी ड्राइवर की गिरफ़्तारी में देरी हुई

30 मार्च 2014, बरनाला : ऑर्बिट की बस से दो लोगों की कुचलकर मौत, बाजार बंदी के बाद ड्राइवर को गिरफ्तार किया गया।

16 फरवरी 2014, बरनाला : संगरूर-बरनाला हाइवे पर बदबद के पास महिला स्कूटर सवार की बस की टक्कर से मौत, लोगों ने बस को आग लगाई

उसके बाद एक सीसीटीवी फुटेज में साफ दिखाई दिया जब 29 अप्रैल 2015 को बस का ड्राइवर सड़क पर मनमाने तरीके से गाड़ी चलाता हुआ देखा गया। इसी बस में छेड़छाड़ का मामला सामने आया, जिससे बस से धक्का दिए जाने के बाद एक नाबालिक लड़की की मौत हो गई और उसकी मां अभी तक अस्पताल में इलाज करा रही है।

मोगा बस कांड को लेकर पंजाब की सियासत गरमाई हुई है, लेकिन यह पहली बार नहीं है जब ऑर्बिट बस कंपनी के कर्मचारियों की दबंगई सामने आई हो। इससे पहले भी कई बार इन बसों के कर्मचारियों की वजह से आम लोगों की जान पर बन आई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मायी सियासत
मोगा बस कांड को लेकर पंजाब की सियासत गर्मायी हुई है। लोकसभा में कांग्रेस के उप-नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह। राज्य में कानून व्यवस्था की बिगड़ती हालत पर चर्चा करने के लिए आज संसद में स्थगन प्रस्ताव ला सकते हैं। इसके अलावा वो पंजाब में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग भी करेंगे। इससे पहले कल अमरिंदर सिंह ने पीड़ित लड़की के परिवारवालों से मुलाकात की थी और बादल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि राज्य में हर जगह अराजकता, डर और असुरक्षा का माहौल है।