यह ख़बर 22 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रामदेव का साथ मंजूर नहीं टीम अन्ना को, कासमी को बाहर निकाला

खास बातें

  • अन्ना हज़ारे शुक्रवार को बाबा रामदेव के साथ मिलकर भ्रष्टाचार से लड़ने की कसमें खा रहे थे लोकिन अब उनकी टीम कह रही है कि उनके साथ मिलकर साझा आंदोलन नहीं होगा।
नोएडा:

अन्ना हज़ारे शुक्रवार को बाबा रामदेव के साथ मिलकर भ्रष्टाचार से लड़ने की कसमें खा रहे थे लोकिन अब उनकी टीम कह रही है कि उनके साथ मिलकर साझा आंदोलन नहीं होगा।

टीम अन्ना ने बैठक के बाद कहा कि रामदेव के साथ साझा आंदोलन नहीं होगा। उधर, रामदेव ने कहा कि ज़रूरत पड़ी तो एक मंच पर आएंगे।

रामदेव ने कहा कि चाहे वह टीम अन्ना का आंदोलन हो या उनका दोनों से लोगों में जागरूकता आएगी। रामदेव ने कहा कि हमारी लड़ाई भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ है।

इससे पहले, टीम अन्ना की कोर कमेटी की बैठक में रविवार को उस वक्त विवाद पैदा हो गया जब एक सदस्य को कथित रूप से अपने मोबाइल फोन पर कार्यवाही रिकॉर्ड कर उसे बाहर प्रसारित करते पाया गया और जिसके बाद उसे बैठक से बाहर चले जाने को कहा गया।

आगामी रणनीति और योग गुरु बाबा रामदेव के साथ गठजोड़ सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए टीम अन्ना की बैठक दिल्ली से सटे नोएडा में हो रही थी। इस दौरान टीम के सदस्य मुफ्ती शमून कासमी को कथित रूप से कार्यवाही की रिकॉर्डिग करते पाया गया।

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण ने कहा कि रिकॉर्डिंग्स के बारे में जब कासमी से पूछा गया तो उन्होंने इस बारे में कुछ भी जानकारी होने से इनकार किया। भूषण के मुताबिक कासमी ने कहा कि रिकॉर्डिंग संयोगवश है।

भूषण ने पत्रकारों से कहा, "जब हमने उनसे अपनी गलती मानने के लिए कहा तो वह नाराज हो गए। अन्ना हजारे ने भी उनसे संयम रखने की अपील की लेकिन वह आपे से बाहर हो गए। हमें यह बात मालूम चली है कि वह बाहर बेकार की बातें कर रहे हैं।"

भूषण ने कहा कि कासमी को थोड़ी देर के लिए बैठक से बाहर जाने के लिए कहा गया।

टीम अन्ना के दूसरे प्रमुख सदस्य अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्वामी अग्निवेश की तरह कासमी को रंगे-हाथ पकड़ा गया।

पिछले साल दिल्ली के रामलीला मैदान में अन्ना हजारे के अनशन के दौरान टीम की बैठक के निर्णयों को स्वामी सरकार के मंत्रियों तक पहुंचा रहे थे।

केजरीवाल ने कहा, "स्वामी अग्निवेश की तरह कासमी रंगे-हाथ पकड़े गए हैं।" टीम अन्ना की सदस्य शाजिया इल्मी ने भी कासमी पर निशाना साधा।

इल्मी ने कहा कि टीम ने यह कहते हुए कासमी का विरोध किया, "आप कोर कमेटी के सदस्य हैं। आगे की रणनीति के बारे में चर्चा जारी है और आप बातचीत की रिकॉर्डिग कर उसे बाहर प्रसारित कर रहे हैं। इसके आगे, आप दावा कर रहे हैं कि आप ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आप एक मुस्लिम हैं? यह अत्यंत अनैतिक बात है और इसके लिए अपने धर्म को ढाल बनाना और भी बुरी चीज है।"

इल्मी ने कहा, "जब हमने कासमी का मोबाइल देखा तो उसमें तीन रिकॉर्डिंग थे।"

यह पूछे जाने पर कि कासमी को क्या बैठक से निष्कासित किया गया, इस पर टीम अन्ना के सदस्य कुमार विश्वास ने कहा कि उन्हें थोड़े समय के लिए बैठक से जाने के लिए कहा गया था।

उल्लेखनीय है कि संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले टीम अन्ना की यह बैठक एक प्रभावी लोकपाल विधेयक के लिए अपनी रणनीति और मजबूत बनाने पर केंद्रित थी। बजट सत्र का दूसरा चरण मंगलवार से शुरू हो रहा है।

बैठक के बाद टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी ने उम्मीद जताई कि बजट सत्र के बाद देश को एक प्रभावी लोकपाल मिलेगा। उन्होंने कहा कि टीम के सदस्यों ने राज्यों में जाकर लोगों को लोकपाल के बारे में जागरूक करने और इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) के स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेदी ने कहा, "अन्ना हजारे जून के अंत तक अपनी देशव्यापी यात्रा शुरू करेंगे।"