श्रीनगर : सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज फारूक को एहतियातन हिरासत में लिया गया

श्रीनगर : सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज फारूक को एहतियातन हिरासत में लिया गया

सैयद अली शाह गिलानी का फाइल फोटो

श्रीनगर:

पुलिस ने हुर्रियत कांफ्रेंस के नेताओं सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज फारूक को एहतियातन हिरासत में लिया है क्योंकि वे नजरबंदी का उल्लंघन कर शेख अब्दुल अजीज की आठवीं बरसी पर उन्हें श्रद्धांजलि देने लिये ईदगाह जाने का प्रयास कर रहे थे.

हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े के प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े के अध्यक्ष गिलानी को हिरासत में लेकर उन्हें हुमहामा थाने ले गयी है, क्योंकि उन्होंने प्रतिबंधों के उल्लंघन का प्रयास किया था.

हुर्रियत के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष के प्रवक्ता ने कहा, ''मीरवाइज को निगीन में उनके आवास के पास से हिरासत में लिया गया. उन्हें निगीन थाने में रखा गया है.'' चार अगस्त को घोषित संयुक्त प्रदर्शन कार्यक्रम के अनुसार, अलगाववादियों ने युवाओं से कहा था कि वे अजीज को श्रद्धांजलि देने के लिए ईदगाह तक मार्च निकालें.

इस बीच कश्मीर में अलगावादी धड़े ने लोगों से कहा है कि वे अपने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों में शामिल ना होने दें. साथ ही उन्होंने 13-14 अगस्त यानी दोनों दिन लोगों से लाल चौक पर ''जनमत संग्रह मार्च'' निकालने का आह्वान किया है ताकि राज्य को लोगों को अपना भविष्य तय करने के आत्मनिर्णय का हक मिल सके.

13 से 18 अगस्त तक छह दिनों के लिए संयुक्त प्रदर्शन कार्यक्रम की घोषणा करते हुए अलगाववादियों ने कहा, ''अभिभावकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने बच्चों को इन समारोहों (स्वतंत्रता दिवस) में ना भेजें.'' उन्होंने कहा, '' (15 अगस्त को) सुबह सात बजे से लेकर भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थलों और उसके आसपास जाने वाली सभी सड़कें अवरूद्ध कर दें.

जिला विकास आयुक्तों से कहा गया है कि वे जम्मू-कश्मीर के किसी भी हिस्से में भारतीय झंडा ना फहराएं.''  गिलानी, मीरवाइज और जेकेएलएफ अध्यक्ष मोहम्मद यासिन मलिक हाल ही में घाटी में असैन्य नागरिकों के मारे जाने के विरूद्ध प्रदर्शन चला रहे हैं. अलगाववादियों ने कहा है, ''उस दिन अपने मकानों, दुकानों, बाजार केंद्रों और स्थानीय चौकों पर काले झंडे लगाएं, काले कपड़े पहने या फिर काली पट्टी बांधे.''

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com