विज्ञापन
This Article is From Jul 31, 2016

योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने 2 अक्टूबर तक नई पार्टी बनाने की घोषणा की

योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने 2 अक्टूबर तक नई पार्टी बनाने की घोषणा की
योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण की फाइल तस्वीर
नई दिल्ली: स्वराज अभियान के नेताओं योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने 2 अक्टूबर तक नई पार्टी बनाने की घोषणा की, जो एक 'वैकल्पिक राजनीतिक मंच' मुहैया कराएगी. दोनों नेताओं ने आम आदमी पार्टी पर यह कहते हुए निशाना साधा कि नई पार्टी में 'सुप्रीमो' संस्कृति नहीं होगी और पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी. योगेंद्र यादव ने कहा कि राजनीतिक पार्टी 2 अक्टूबर तक बनाई जाएगी और इस उद्देश्य के लिए एक समिति का गठन किया गया है.

उन्होंने कहा, 'हम राजनीतिक बनने को लेकर कभी भी गोपनीय नहीं रहे हैं. राजनीतिक पार्टी गठित करने का निर्णय स्वराज अभियान के एक राष्ट्रीय सम्मेलन में किया गया, जहां 93 प्रतिशत प्रतिनिधियों ने इसका समर्थन किया. 433 प्रतिनिधियों में से 405 ने पार्टी गठित करने के पक्ष में मतदान किया.'

यादव ने हालांकि स्पष्ट किया कि नई राजनीतिक पार्टी शुरू होने के बाद भी स्वराज अभियान अस्तित्व में रहेगा. यद्यपि पार्टी गठित करने का निर्णय स्वराज अभियान के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया है, लेकिन दोनों स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगे.

दोनों नेताओं ने यद्यपि इस सवाल का उत्तर नहीं दिया कि क्या नई राजनीतिक पार्टी उन पांच राज्यों में चुनाव लड़ेगी जहां अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं. यादव और भूषण को गत वर्ष अप्रैल में आम आदमी पार्टी से 'पार्टी विरोधी' गतिविधियों के लिए निकाल दिया गया था. उन्होंने 'आप' नेता अरविंद केजरीवाल पर 'सुप्रीमो' की तरह काम करने के तरीके' और पार्टी में 'पारदर्शिता की कमी' को लेकर निशाना साधा था. 'आप' के निलंबित सांसद धर्मवीर गांधी कार्यक्रम में मौजूद थे, लेकिन घोषणा से ठीक पहले वहां से निकल गए.

उन्होंने कहा, 'मैं राजनीतिक पार्टी का हिस्सा नहीं हूं. मैंने वैकल्पिक राजनीति को अपना समर्थन दिया है जो किसी एक राजनीतिक पार्टी की विशिष्टता नहीं है. वैसे भी मुझे पार्टी की ओर से निलंबित कर दिया गया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने 2 अक्टूबर तक नई पार्टी बनाने की घोषणा की
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com