साल में 18 दिन बिना राजधानी के रहता है ये भारतीय राज्य

साल में 18 दिन बिना राजधानी के रहता है ये भारतीय राज्य

नई दिल्ली:

एक गाना आपको शायद याद होगा इट हैपन्स ओनली इन इंडिया। बिल्कुल सच में ऐसा केवल अपने देश को छोड़कर कहीं भी नहीं होता है। क्या कोई भी राज्य बिना राजधानी के हो सकता है। वो भी एक नहीं 18 दिन के लिए। जम्मू-कश्मीर साल में करीब 18 दिन बिना राजधानी वाला राज्य उस वक्त हो जाता है जब यहां पर दरबार मूव होता है।

हर साल जम्मू-कश्मीर की राजधानी गर्मियों में श्रीनगर और ठंड में वापस जम्मू आ जाती है। इस शिफ्टिंग में 18 से 20 दिन लगते है। इस दौरान राज्य की कोई राजधानी नहीं होती है।

इस बार 31 अक्तूबर से राजधानी मूव में होने जा रही है क्योंकि रियासत में दरबार मूव की परंपरा के तहत 31 अक्तूबर को स्थानीय सचिवालय में कामकाज बंद जाएगा। 9 नवम्बर को जम्मू स्थित सचिवालय में विभागीय कामकाज शुरू होगा।

कश्मीर के सचिवालय कर्मचारियों की जम्मू रवानगी के लिए 31 अक्तूबर को वाहनों की व्यवस्था की गई है और श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात को एकतरफा कर दिया गया है क्योंकि सरकार दरबार मूव की प्रक्रिया में कोई खलल नहीं चाहती।
हालांकि खलल की आशंका के चलते सुरक्षा प्रबंध भी कड़े किए गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे जम्मू और कश्मीर में बारी-बारी से छह-छह महीने के लिए राजधानी होने से दोनों इलाके के लोग खुश रहते हैं। इस मूव के दौरान सरकार और कर्मचारी दोनों को दिक्कत तो होती है लेकिन जनता को सरकार की तव्वजो मिलती है।