वैष्णो देवी में नए साल के पहले दिन भगदड़; भारत में धर्मस्थलों पर पहले भी हुए हैं दर्दनाक वाकये

माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के दोरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 तीर्थयात्रियों (Pilgrims) की मौत हो गई और 16 घायल हो गए.

वैष्णो देवी में नए साल के पहले दिन भगदड़; भारत में धर्मस्थलों पर पहले भी हुए हैं दर्दनाक वाकये

मंदिर में दर्शन के दोरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़

कटरा :

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में नए साल में कटरा के माता वैष्णो देवी भवन (Mata Vaishno Devi Mandir) में शनिवार तड़के भगदड़ मच गई. माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के दोरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 तीर्थयात्रियों (Pilgrims) की मौत हो गई और 16 घायल हो गए. आधी रात के बाद यहा भगदड़ मच गई और घायलों को अस्पताल ले जाया गया. जम्मू कश्मीर प्रशासन के अनुसार वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ पर प्रमुख सचिव (गृह) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

वैष्णो देवी में भगदड़ : जिंदा बचे लोगों ने खराब इंतजाम को हादसे के लिए जिम्मेदार ठहराया

भारत में गत कुछ वर्षों के दौरान मंदिरों और अन्य हिंदू धार्मिक कार्यक्रमों में भगदड़ की घटनाओं में सैकड़ों लोगों की मौत हुई है. देश में वर्ष 2000 के बाद घटी ऐसी प्रमुख घटनाएं - 

1. 27 अगस्त, 2003: महाराष्ट्र के नासिक जिले में कुंभ मेले में स्नान के दौरान मची भगदड़ में 39 लोग मारे गए थे और लगभग 140 अन्य घायल हो गए थे.

2. 25 जनवरी, 2005: महाराष्ट्र के सतारा जिले के मंधारदेवी मंदिर में एक सालाना तीर्थयात्रा में श्रद्धालुओं द्वारा नारियल तोड़ने से सीढ़ियों पर फिसलकर गिरने के दौरान 340 से अधिक श्रद्धालुओं की कुचल कर मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गए. 
3. तीन अगस्त, 2008: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के नैना देवी मंदिर में भूस्खलन की अफवाह के कारण मची भगदड़ में 162 लोगों की मौत हो गई, 47 अन्य घायल हो गए.

4. 30 सितंबर, 2008: राजस्थान के जोधपुर शहर में चामुंडा देवी मंदिर में बम विस्फोट की अफवाहों के कारण मची भगदड़ में लगभग 250 भक्तों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए.

5. 4 मार्च, 2010: उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कृपालु महाराज के राम जानकी मंदिर में मची भगदड़ में लगभग 63 लोगों की मौत हो गई थी. ये लोग वहां मुफ्त कपड़े और भोजन लेने के लिए एकत्रित हुए थे.

6. 8 नवंबर, 2011: हरिद्वार में गंगा नदी के किनारे हर-की-पौड़ी घाट पर मची भगदड़ में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई.

7. 19 नवंबर, 2012: पटना में गंगा नदी के किनारे अदालत घाट पर छठ पूजा के दौरान एक अस्थायी पुल के ढह जाने से लगभग 20 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

8. 13 अक्टूबर, 2013: मध्य प्रदेश के दतिया जिले में रतनगढ़ मंदिर के पास नवरात्रि उत्सव के दौरान नदी का पुल ढहने की अफवाह से मची भगदड़ में 115 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए. 

9. 3 अक्टूबर, 2014: पटना के गांधी मैदान में दशहरा समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद मची भगदड़ में 32 लोगों की मौत हो गई थी और 26 अन्य घायल हो गए थे.

10. 14 जुलाई, 2015: आंध्र प्रदेश में राजमुंदरी में गोदावरी नदी के तट पर 'पुष्करम' उत्सव के दौरान एक प्रमुख स्नान स्थल पर मची भगदड़ में 27 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए.

11. 1 जनवरी, 2022: जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 12 से अधिक अन्य घायल हो गए.

माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़, 12 की मौत, 14 घायल: PM मोदी ने जताया शोक, मुआवजे का ऐलान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


'वैष्णो देवी में पुलिस के धक्के मारने से भगदड़ मची', चश्मदीद महिला का बयान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)