विज्ञापन
This Article is From May 17, 2013

श्रीसंत, दो अन्य खिलाड़ियों ने अपराध ‘कबूला’ : दिल्ली पुलिस

श्रीसंत, दो अन्य खिलाड़ियों ने अपराध ‘कबूला’ : दिल्ली पुलिस
नई दिल्ली: श्रीसंत एवं राजस्थान रॉयल्स के गिरफ्तार दो अन्य खिलाड़ियों ने आईपीएल मैचों में स्पॉट फिक्सिंग की बात स्वीकार की है जबकि दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दावा किया कि पूछताछ में जिन अन्य खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं, उनकी भूमिका के बारे में भी जांच की जा सकती है।

इसी बीच, आईपीएल के अन्य सट्टेबाजी रैकेट के सिलसिले में तमिलनाडु से छह सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया गया। इसके साथ ही मुंबई एवं दिल्ली से एक-एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। क्रिकेटर श्रीसंत, अंकित चव्हान एवं अजित चंदीला के साथ ही 11 सट्टेबाजों को गिरफ्तार किया गया था।

खिलाड़ियों को रूपजाल में फंसाए जाने की खबरों को बल देते हुए दिल्ली पुलिस के आयुक्त नीरज कुमार ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत एवं उसके दोस्त जीजू को जब गिरफ्तार किया गया तो उस समय वे लड़कियों के साथ थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या तीनों क्रिकेटरों ने स्पॉट फिक्सिंग में अपराध कबूल किया है, कुमार ने कहा, हां। उन्होंने कहा, ‘‘उनके पास इसके अलावा कोई और विकल्प था ही नहीं।’’ कुमार ने यह भी कहा कि उनके खिलाफ ठोस सबूत हैं और हम आश्वस्त हैं कि उन्हें दोषी ठहराया जाएगा।

तीनों क्रिकेटरों के वकीलों ने जोर दिया कि उनके मुवक्किल पूरी तरह से निर्दोष हैं और उन्हें गहरी साजिश के तहत गलत रूप से फंसाया गया है।

दिल्ली पुलिस ने आज दावा किया कि पूछताछ में जिन खिलाड़ियों के नाम सामने आए हैं उनकी भूमिका के बारे में भी जांच की जा सकती है। दिल्ली पुलिस द्वारा चालू सत्र के कुछ अन्य आईपीएल मैचों की जांच किए जाने की संभावना है। श्रीसंत तथा राजस्थान रायल्स के दो अन्य खिलाड़ी चव्हाण एवं अजित चंदीला एवं गिरफ्तार किए गए 11 अन्य सट्टेबाजों से पुलिस की विशेष शाखा द्वारा पूछताछ की जाएगी।

यह बात भी सामने आई है कि गिरफ्तार सट्टेबाजों ने दो विदेशियों सहित तीन खिलाड़ियों को लुभाने का प्रयास किया। खिलाड़ियों ब्रेड हॉग, केविन कूपर एवं सिद्धार्थ त्रिवेदी ने बहरहाल इस सौदे को करने के लिए जयपुर में एक पार्टी में शामिल होने के उनके न्यौते को ठुकरा दिया।

सूत्रों ने बताया कि जब पुलिस कर्मियों ने पूछताछ की तो श्रीसंत, चव्हाण एवं क्रिकेटर से सट्टेबाज बना अमित सिंह रोने लगे।

कल हुई गिरफ्तारियों के बाद से अभी तक हुई जांच में चंदीला तीनों क्रिकेटरों में मुख्य आरोपी के रूप में उभरा है। माना जाता है कि चंद्रेश पटेल सट्टेबाजों का प्रमुख संपर्क सूत्र है।

दिल्ली पुलिस के जांचकर्ताओं द्वारा स्पॉट फिक्सिंग घोटाले की तह में जाने के साथ ही लोगों का गुस्सा भड़क उठा है। तमिलनाडु ने चेन्नई में छह सट्टेबाजों को गिरफ्तार कर आईपीएल मैचों से संबंधित एक अन्य रैकेट के भंडाफोड़ का दावा किया है। साथ ही उसने 14 लाख रुपये भी बरामद किए हैं।

अपराध शाखा सीआईडी के पुलिस अधीक्षक पेरूमल एवं राजेश्वरी ने चेन्नई में संवाददाताओं से कहा कि संदिग्ध मुख्य षड्यंत्रकर्ता दिल्ली से काम कर रहा है। गिरफ्तारियों के बाद चेन्नई में 13 स्थलों पर जांच की गई। श्रीसंत के वकील ने जोर दिया कि उनका मुवक्किल पूरी तरह से निर्दोष है।

वकील दीपक प्रकाश ने कहा, ‘‘श्रीसंत को गलत रूप से या भूलवश गिरफ्तार किया गया। उन्हें (दिल्ली पुलिस को) कोई गलत सूचना मिली या उन्होंने भूलवश उसे (खिलाड़ी को) गिरफ्तार किया।’’
श्रीसंत एवं दो अन्य क्रिकेटरों को दिल्ली पुलिस ने कल मुंबई में मध्यरात्रि के बाद गिरफ्तार किया था। उन्हें आईपीएल मैचों के दौरान एक ओवर में पूर्व निर्धारित रन देने के लिए 60 लाख रुपये तक का भुगतान किया गया।

चंदीला एवं चौहान की ओर से पेश हुए राजीव शंकर द्विवेदी ने दावा किया कि वे पूरी तरह से निर्दोष हैं। वकील द्विवेदी ने कहा, ‘‘उनका (चंदीला एवं चव्हाण का) इस विवाद से कोई लेना-देना नहीं है। पुलिस ने उनको फंसाने के लिए गैर-कानूनी एवं गलत प्रक्रिया अपनायी। पुलिस के पास उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है। उन्हें गलत रूप से जाल में फंसाया गया।’’

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में पूछताछ के दौरान तीनों गिरफ्तार क्रिकेटरों ने अन्य आरोपियों पर दोष मढ़ दिया। श्रीसंत ने जीजू पर दोष मढ़ा। जीजू केरल का क्लब स्तरीय खिलाड़ी है जिसके मैचों में भारतीय तेज गेंदबाज अकसर शामिल होता था। उधर, चव्हाण ने इसके लिए चंदीला को दोषी बताया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
श्रीसंत, दो अन्य खिलाड़ियों ने अपराध ‘कबूला’ : दिल्ली पुलिस
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com