यह ख़बर 03 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पूर्वोत्तर, पहाड़ी राज्यों के लिए विशेष पैकेज : सोनिया गांधी

खास बातें

  • संप्रग की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि देश को चाहिए कि अगले 10 वर्षों में सात करोड़ परिवारों को गरीबी से बाहर निकाल लिया जाए। इसके साथ ही सोनिया ने घोषणा की कि सरकार पूर्वोत्तर और हिमाचल प्रदेश व उत्तराखण्ड जैसे पहाड़ी राज्यों के लिए एक विशेष पैकेज तैया
नई दिल्ली:

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि देश को चाहिए कि अगले 10 वर्षों में सात करोड़ परिवारों को गरीबी से बाहर निकाल लिया जाए। इसके साथ ही सोनिया ने घोषणा की कि सरकार पूर्वोत्तर और हिमाचल प्रदेश व उत्तराखण्ड जैसे पहाड़ी राज्यों के लिए एक विशेष पैकेज तैयार कर रही है।

सोनिया ने आजीविका दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, "अगले 10 वर्षों में हमें सात करोड़ परिवारों को गरीबी से बाहर निकालना है। यह आसान काम नहीं है।"

सोनिया ने कहा कि आजीविका (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) ने यह साबित किया है कि गांवों में, महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के जरिये सामाजिक और आर्थिक बदलाव लाया जा सकता है।

संप्रग अध्यक्ष ने कहा, "इससे साबित होता है कि आजीविका मिशन को पूरे देश में लागू करने की आवश्यकता है और इसमें मध्य व उत्तरी हिस्सों पर विशेष ध्यान दिया जाए।"

सोनिया ने कहा, "मुझे खासतौर से खुशी इस बात की है कि इस मिशन के जरिए हम जम्मू एवं कश्मीर में महिलाओं की मदद कर पाए हैं।"

सोनिया ने आगे कहा कि पूर्वोत्तर तथा हिमाचल प्रदेश व उत्तराखण्ड जैसे पहाड़ी राज्यों के लिए एक विशेष पैकेज तैयार किया जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जून 2011 में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की शुरुआत की थी।