सोनिया गांधी का अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान, मनमोहन सिंह ने की अपील

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक शुरू होते ही सोनिया गांधी ने कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नहीं रहना चाहती हैं और नया अंतरिम अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया शुरू किया जाए.

सोनिया गांधी का अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान, मनमोहन सिंह ने की अपील

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नेता रख रहे हैं अपनी राय. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • चिट्ठी लीक होने से नाराज हैं सोनिया गांधी
  • सोनिया गांधी ने अध्यक्ष पद छोड़ने को कहा
  • राहुल गांधी चिट्ठी से हुए नाराज
नई दिल्ली :

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक शुरू होते ही सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नहीं रहना चाहती हैं और नया अंतरिम अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया शुरू किया जाए. अपने भाषण में सोनिया गांधी ने कहा कि चीन के साथ यथास्थिति बदल रही है लेकिन पीएम मोदी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने सोनिया गांधी से अपील की कि वह अभी इस कांग्रेस वर्किंग कमेटी के पूरे सेशन तक के लिए उनको जिम्मेदारी संभालनी चाहिए. पूर्व पीएम ने इसके साथ ही उन नेताओं की आलोचना की है जिन्होंने चिट्ठी लिखी है. उन्होंने कहा कि यह पत्र दुर्भाग्यपूर्ण है. खबरों के मुताबिक उन्होंने कहा, आलाकमान को करना, एक तरह से कांग्रेस को कमजोर करना है'.  मनमोहन सिंह के बाद अब पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेता एके एंटनी  ने भी अपनी राय रखी है. 

गौरतलब है कि राजस्थान प्रकरण से पार्टी अभी उबरी ही थी कि 23 वरिष्ठ नेताओं ने बदलाव की मांग करते हुए अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिख दी. हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस चिट्ठी पर सोनिया गांधी ने विचार करने का आश्वासन भी दिया था लेकिन इससे पहले ही इसे मीडिया में लीक कर दिया गया. इस पूरे घटनाक्रम को एक तरह से 'तख्तापलट' की तौर भी देखा जा रहा है. जिसको लेकर कई तरह के सवाल भी चर्चा में है.

CWC में गुस्साए राहुल गांधी बोले- पत्र तब भेजा गया, जब सोनिया गांधी बीमार थीं

इसी बीच सूत्रों के हवाले से एक और जानकारी सामने आई कि इस पूरे प्रकरण में कांग्रेस के ही दो नेताओं का हाथ है. उनका राज्यसभा में कार्यकाल खत्म हो रहा था और उन्हें इस बात की चिंता थी कि हो सकता है दोबारा पार्टी उनके लिए राज्यसभा का रास्ता न खोले. वैसे तो कांग्रेस के पास अब कोटा बचा भी नहीं है और इसे देखते हुए इन दोनों नेताओं ने महाराष्ट्र की एक पार्टी से भी बात कर ली थी और आलाकमान पर दबाव बनाने के लिए दोनों ने 'लेटर बम' का प्रकरण रचा है.

23 बड़े कांग्रेसी नेताओं की सोनिया गांधी को चिट्ठी, क्या BJP का हाथ है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्योंकि यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इस चिट्ठी के बाद कुछ नेता खुलकर सोनिया गांधी के पक्ष में बोल रहे हैं तो दूसरी ओर कुछ नेता सोनिया गांधी की तारीफ कर रहे हैं लेकिन अध्यक्ष पद की कुर्सी पर राहुल गांधी को देखना चाहते हैं. इस बात का अंदाजा आप राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और हाल ही में कांग्रेस बगावत कर वापस लौटे सचिन पायलट के बयान से लगा सकते हैं.