सोशल साइट के जरिए शादी के नाम पर ठगी, मुंबई में 2 नाइजीरियन गिरफ्तार

सोशल साइट के जरिए शादी के नाम पर ठगी, मुंबई में 2 नाइजीरियन गिरफ्तार

ठगों से बरामद सामग्री के साथ क्राइम ब्रांच के कर्मचारी।

मुंबई:

मुंबई क्राइम ब्रांच ने शादी के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले नाइजीरिआई गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह ने अपने जाल में एक युवती को इस तरंह फंसाया था कि एक करोड़ एक लाख 32 हजार रुपये गंवाने के बाद उसे अहसास हुआ कि वह ठगी गई है।

मुंबई क्राइम ब्रांच के संयुक्त पुलिस आयुक्त अतुलचंद्र कुलकर्णी के मुताबिक अकेले मुंबई में अब तक 12 युवतियों ने इस तरंह की ठगी की शिकायत की है।

बहाना बनाकर ऐंठ लेते थे रकम
नाइजीरियन गिरोह शादी.कॉम, जीवनसाथी.कॉम जैसी वेबसाइटों पर दर्ज युवतियों की प्रोफाइलों में से अपना शिकार चुनता था। अपनी फर्जी प्रोफाइल पर अन्य किसी भारतीय की सुंदर तस्वीर पोस्ट कर उनसे चैट किया जाता। आरोपी खुद को विदेश में बसा एनआरआई बताकर शादी का वादा करते फिर अचानक माता - पिता की बीमारी या व्यापार में पैसे फंसने का बहाना बनाकर उधार के नाम पर लाखों रुपये अपने बैंक एकॉउंट में डलवा लेते।

इतना ही नहीं आगे भी ठगने के लिए कार्गो के जरिए ब्लैक डॉलर भी भिजवाते। लेकिन उसे लॉकर से निकालने के लिए यह कहकर मना कर देते कि वह जादुई धन है उसे संभालकर रखना चाहिए। बोरीवली की एक युवती जो मल्टी नेशनल कंपनी में बड़े पद पर है, से इस गिरोह ने इसी तरह एक करोड़ एक लाख 32 हजार रुपये ठग लिए।

मालाड से कर रहे थे धोखाधड़ी  
लोगों को भरमाने के लिए कि वह विदेश में है, गिरोह के लोग विदेशी सिम कार्ड का इस्तेमाल करते थे। जब उनका भांडा फूटा तो पता चला कि मालाड में मालवणी के एक छोटे से कमरे में बैठकर वह पूरी साजिश को अंजाम दे रहे थे। क्राइम ब्रांच यूनिट 11 ने अब तक 2 नाइजीरियाई ठगों को गिरफ्तार किया है और करीब 8 लोगों की तलाश जारी है। उनके पास से 10 मोबाइल फोन, 19 सिम कार्ड, 6 डाटा कार्ड और 4 लैपटॉप मिले हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंबई में इस तरह की ठगी की वारदातें बढ़ रही हैं इसलिए पुलिस अब शादी से जुड़ी वेबसाइटों और बैंकों को पत्र लिखकर ऐसे ठगों पर नजर रखने और शक होने पर तुरंत पुलिस को सूचित करने की सलाह दे रही है। पुलिस ने युवतियों से भी सोशल साइटों पर दोस्ती करने में सावधानी बरतने की अपील की है।