हैरतअंगेज : 7000 फुट की ऊंचाई से सौ किलो वजन के साथ स्काई डाइविंग

हैरतअंगेज : 7000 फुट की ऊंचाई से सौ किलो वजन के साथ स्काई डाइविंग

स्काई डाइविंग करते हुए विंग कमांडर कमल सिंह ओबेराय।

नई दिल्ली:

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार विजेता विंग कमांडर कमल सिंह ओबेराय ने स्काई डाइविंग का एक राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया। एनडीए के 130 कोर्स की पासिंग आउट के मौके पर उन्होंने सबसे बड़े झंडे के साथ खड़गवासला, पुणे की नेशनल डिफेंस अकादमी में स्काई डाइविंग की।

 

सवा चार हजार वर्गफुट का झंडा लेकर कूदे
विंग कमांडर ओबेराय ने यह छलांग 29  मई को एनडीए की एयरफील्ड में लगाई। उनके साथ 4211.45 वर्गफुट का झंडा था। 29 मई को ही तेनजिंग नोर्गे का जन्मदिन भी है जिनके नाम पर देश में साहसिक खेलों पर पुरस्कार दिए जाते हैं। यह रिकार्ड छलांग उन्होंने सुबह-सुबह वायुसेना के हेलीकॉप्टर एमआई 17 वी 5 से 7000 फुट की ऊंचाई से लगाई। विंग कमांडर ने जब छलांग लगाई सौ किलोग्राम से ज्यादा वज़न उनके साथ था। उनका अपना वज़न 77 किलो है और साथ में 52 किलो का झंडा और 25 किलो का पैराशूट था।  
 

अंटार्कटिका में भी स्काई डाइविंग कर चुके हैं विंग कमांडर ओबेराय
यह झंडा खासतौर से चेन्नई के अवडी में आर्डिनेंस क्लॉथिंग फैक्ट्री में नायलॉन के कपड़े के बनाया गया है। विंग कमांडर कमल सिंह खुद प्रशिक्षित पैराशूट जंपर और प्रशिक्षक हैं। वे अब तक 1300 दफा पैराशूट से छलांग लगा चुके हैं। 150 दफा तो उन्होंने रात में यह कारनामा किया है। वे कई बार स्काई डाइविंग प्रतियोगिता में भारत की नुमाइंदगी कर चुके हैं। वे 2000 में अंटार्कटिका में भी स्काई डाइविंग कर चुके हैं। 21 अप्रैल 2002 में नार्थ पोल पर भी उन्होंने स्काई डाइविंग की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com