'सिंगापुर कोविड वेरिएंट' मुद्दे पर बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री- 'केंद्र ने 1 साल पहले भी यही किया था'

अरविंद केजरीवाल की ओर से कोविड-19 के 'सिंगापुर वेरिएंट' के ट्वीट पर सिंगापुर ने आपत्ति जताई है तो भारत ने इसपर सफाई दी है. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 'केंद्र सरकार ने एक साल पहले भी यूरोप से आने वाली फ्लाइट्स को बंद करने की हमारी अपील पर विरोध जताया था.'

'सिंगापुर कोविड वेरिएंट' मुद्दे पर बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री- 'केंद्र ने 1 साल पहले भी यही किया था'

सत्येंद्र जैन ने सिंगापुर कोविड वेरिएंट के मुद्दे पर दिया बयान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से कोविड-19 के 'सिंगापुर वेरिएंट' पर ट्वीट का मामला भारत सरकार से लेकर सिंगापुर तक में चल रहा है. सिंगापुर ने इसपर आपत्ति जताई है तो भारत ने इसपर सफाई दी है. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस बारे में सवाल पूछने पर उन्होंने कहा कि एक अलग स्ट्रेन है, यह बात पक्की है और इसपर जोर दिए जाने की जरूरत है कि स्ट्रेन अलग है. विदेश मंत्री की ओर से केजरीवाल के बयान को 'गैर-जिम्मेदाराना' बयान बताने के रुख पर उन्होंने कहा कि 'केंद्र सरकार ने एक साल पहले भी यूरोप से आने वाली फ्लाइट्स को बंद करने की हमारी अपील पर विरोध जताया था.'

सत्येंद्र जैन के साथ हुई बातचीत-

सवाल- सिंगापुर स्ट्रेन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया अब इसे लेकर सिंगापुर की सरकार भारत सरकार से जवाब तलब कर रही है. यह खयाल कहां से आया, जानकारी कहां से आई? क्या कहना है दिल्ली सरकार का? बताया जा रहा है ऐसा कोई स्ट्रेन है ही नहीं.

जवाब-  इस समय कोरोना के बहुत सारे स्ट्रेन हैं. जैस-जैसे म्यूटेशन होता रहता है, वैसे-वैसे स्ट्रेन का नाम अलग-अलग रखा जाता है. इंडिया में कई सारे स्ट्रेन इस समय चल रहे हैं. जीनोम सिक्वेंसिंग से इसका पता चलता है, तो शाम तक इसको क्लेरिफाई कर देंगे.

सवाल- लेकिन सिंगापुर का स्ट्रेन कहां से आया? जो बात कही गई थी.

जवाब- स्ट्रेन तो अलग है ही यह तो पक्का है और क्लियर है.

सवाल- आप मान रहे हैं कि सिंगापुर का स्ट्रेन है ये?

जवाब- देखिए स्ट्रेन सिंगापुर का है, दिल्ली का है, अमेरिका का है, लंदन का है, उससे भी ज्यादा जरूरी है कि स्ट्रेन अलग अलग हैं. कोरोना का स्ट्रेन है.

सवाल- इसको लेकर भ्रम की स्थिति है.

जवाब- बता देंगे आपको.

सवाल- कहा जा रहा है कि ऐसा कोई वेरिएंट है नहीं.

जवाब- सारे वेरिेएंट की मैं आपको लिस्ट बनाकर दे दूंगा कि कितने सारे वेरिएंट हैं जो कि बताए गए हैं. जितने भी वेरिएंट होते हैं, उनकी पहले जीनोम सीक्वेंसिंग होती है. उसके बाद पता चलता है. और वेरिएंट नहीं है, यह कहना बहुत गलत है.

सवाल-भारत के विदेश मंत्री का कहना है कि इस तरह के बयानों से हमारे दूसरे देशों के साथ जो बहुत पुराने संबंध हैं वह डैमेज होते हैं, इस तरह के बयान नहीं देना चाहिए.

जवाब- जब लंदन से फ्लाइट आ रही थी, हमने सरकार से कितनी रिक्वेस्ट की थी कि लंदन से आने वाली फ्लाइट को रोक दिया जाए. आप सबसे पहले 1 साल पहले की बात कीजिए. हमने कहा था यूरोप से आने वाली सारी फ्लाइट बंद कर दीजिए तब भी हमारे खिलाफ कहा गया था कि आप ऐसी डिमांड क्यों कर रहे हो? अगर दिल्ली और देश को बचाने के लिए कुछ भी करना चाहिए तो करना चाहिए

सवाल- यह कहा जा रहा है कि अभी इस तरह का कोई वेरिएंट है नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जवाब- मैंने आपको बताया कि कोरोना के बहुत सारे वेरिएंट हैं और आपका यह कहना है कि सिंगापुर में कोई वेरिएंट नहीं है तो इसका मतलब सिंगापुर में तो कोई केस भी नहीं होना चाहिए था, लेकिन केस तो वहां पर हैं.