यह ख़बर 08 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सिद्धारमैया बनेंगे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री?

खास बातें

  • कर्नाटक का मुख्यमंत्री तो वही बनेगा, जिसे कांग्रेस आलाकमान का आशीर्वाद प्राप्त होगा, लेकिन पद की होड़ में मौजूद नेताओं में सबसे आगे सिद्धारमैया चल रहे हैं, जो कुरबा जाति के हैं और ओबीसी से आते हैं।
बेंगलुरु / नई दिल्ली:

कर्नाटक का मुख्यमंत्री तो वही बनेगा, जिसे कांग्रेस आलाकमान का आशीर्वाद प्राप्त होगा, लेकिन पद की होड़ में मौजूद नेताओं में सबसे आगे सिद्धारमैया चल रहे हैं, जो कुरबा जाति के हैं और ओबीसी से आते हैं।

सिद्धारमैया जमीन से जुड़े नेता कहे जाते हैं, लेकिन उनकी एक बड़ी कमी यह है कि वह जेडीएस से कांग्रेस में आए हैं। वैसे चुनाव परिणामों के आने के बाद दक्षिण कर्नाटक की वरुणा सीट से पांच बार विधायक रह चुके सिद्धारमैया ने दावा भी किया कि वह मुख्यमंत्री पद के सबसे मजबूत दावेदारों में शामिल हैं।

दूसरा नाम जी परमेश्वर का है, जो कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और दलित हैं। परमेश्वर अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं, दिल्ली में बड़े नेताओं के साथ उनकी उठ−बैठ है, लेकिन उनके काम करने का तरीका मनमाना बताया जाता है। तीसरा नाम मल्लिकार्जुन खड़गे का भी है, जो फिलहाल केंद्र में श्रम मंत्री हैं और वह भी दलित हैं।

उनकी छवि साफ-सुथरी रही है, लेकिन राज्य की राजनीति के बारे में उनकी जानकारी ज्यादा नहीं मानी जाती है और न ही उनकी पकड़ राज्य में अच्छी है। खड़गे ने भी संकेत दिया है कि राज्य में चुनावी जीत के बाद यदि उनके नाम पर विचार होता है, तो वह मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे, केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली का नाम भी मुख्यमंत्री के दावेदारों में शामिल किया जा रहा है, क्योंकि वह गांधी परिवार के करीबी हैं, लेकिन राज्य के नेता उन्हें ज्यादा पसंद नहीं करते हैं।