शिमला नगर निगम चुनाव के रिजल्ट : शुरुआती मतगणना में भाजपा आगे

शिमला नगर निगम की 34 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना के शुरुआती नतीजों में भाजपा समर्थित उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जिन्होंने पहले ढाई घंटे की मतगणना के बाद 13 में से छह सीटें जीत ली हैं.

शिमला नगर निगम चुनाव के रिजल्ट : शुरुआती मतगणना में भाजपा आगे

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

शिमला:

शिमला नगर निगम की 34 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना के शुरुआती नतीजों में भाजपा समर्थित उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जिन्होंने पहले ढाई घंटे की मतगणना के बाद 13 में से छह सीटें जीत ली हैं. कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार चार सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर हैं. इसके अलावा निर्दलीयों ने दो और माकपा ने एक सीट जीती है. मतदान शुक्रवार को हुआ था, जिसमें 91,000 से भी अधिक योग्य मतदाताओं में से करीब 58 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

चुनाव में निर्वासित तिब्बतियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चेन्नई तथा कोलकाता के बाद शिमला सबसे पुराना नगर निगम है. चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है, हालांकि उम्मीदवारों ने पार्टी के चुनाव चिन्हों पर चुनाव नहीं लड़ा. भाजपा ने 34 उम्मीदवारों, कांग्रेस ने 27 और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने 22 उम्मीदवारों का समर्थन किया है. शिमला नगर निगम पर 26 वर्षों से कांग्रेस काबिज रही है. वर्ष 2012 में माकपा ने महापौर, उप महापौर और साथ ही एक पार्षद की सीट जीती थी. इस प्रकार माकपा ने केवल तीन सदस्यों की बदौलत 25 सदस्यीय सदन में शासन किया था. अधिकांश पार्षद कांग्रेस के थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com