बंगाल में स्कूल-कॉलेज बंद, सभी ऑफिसों में 50 फीसदी क्षमता से होगा कामकाज

बंगाल में शनिवार को कोरोना के 4512 केस सामने आए थे. राज्य में कोरोना के एक्टिव केस 13,300 तक पहुंच गए हैं. महाराष्ट्र और केरल के बाद बंगाल कोरोना के सक्रिय मामलों के हिसाब से तीसरे स्थान पर है.

बंगाल में स्कूल-कॉलेज बंद, सभी ऑफिसों में 50 फीसदी क्षमता से होगा कामकाज

बंगाल में कोरोना और उसके ओमिक्रॉन वेरिएंट के केस तेजी से बढ़ रहे

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को नई पाबंदियों का ऐलान किया है. सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को सोमवार से बंद (Bengal School college) करने का फैसला किया है. साथ ही सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही कामकाज का निर्देश जारी किया है. बंगाल में शनिवार को कोरोना के 4512 केस सामने आए थे. राज्य में कोरोना के एक्टिव केस 13,300 तक पहुंच गए हैं. महाराष्ट्र और केरल के बाद बंगाल कोरोना के सक्रिय मामलों के हिसाब से तीसरे स्थान पर है. जिम, स्विमिंग पूल, ब्यूटी सैलून को भी बंद करने का आदेश जारी किया गया है. सरकारी औऱ निजी कार्यालयों में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारी ही एक दिन में ऑफिस आ सकेंगे. कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बेतहाशा मामलों को झेल रहे ब्रिटेन के लिए सीधी उड़ानों को कोलकाता एय़रपोर्ट पर आने से पहले ही रोक दिया गया है. 

Covid-19 : कल की तुलना में देश में कोरोना मामलों में 21% का इजाफा

दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों की तरह बंगाल में भी रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. सिर्फ आपात सेवाएं ही नाइट कर्फ्यू की अवधि के दौरान जारी रह सकेंगी. स्कूल-कॉलेजों के अलावा यूनिवर्सिटी भी बंद रहेगी. बंगाल के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने कहा कि  सरकारी और निजी कार्यालयों में सिर्फ 50 फीसदी क्षमता की अनुमति ही रहेगी. प्रशासनिक कामकाज भी वर्चुअली निपटाए जाएंगे. ज्यादा से ज्यादा कामकाज को वर्क फ्रॉम होम से ही करने को प्रोत्साहित किया जाएगा. कोलकाता मेट्रो (Kolkata Metro) सेवा भी 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाई जाएगी. लोकल ट्रेनें शाम सात बजे तक ही संचालित की जाएंगी. हालांकि लंबी दूरी की ट्रेनें अपने निर्धारित समय के अनुसार ही चलती रहेंगी. सिनेमा हॉल,बार, रेस्तरां भी 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे और सिर्फ रात दस बजे तक ही शो चलेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शॉपिंग मॉल सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जा सकेंगे, लेकिन यहां भी 50 फीसदी क्षमता लागू रहेगी. शादी-ब्याह, सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक आय़ोजनों में सिर्फ 50 लोग ही उपस्थित हो सकेंगे. जबकि अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 फीसदी लोगों के जाने की अनुमति होगी. बंगाल में ओमिक्रॉन के अब तक 20 मामले मिले हैं, लेकिन तेजी से बढ़ते कोविड केस ने खतरे की घंटी बजा दी है.