अब कई हिस्‍सों में नमक की कमी की अफवाह, डरे लोगों ने महंगा नमक खरीदा!

अब कई हिस्‍सों में नमक की कमी की अफवाह, डरे लोगों ने महंगा नमक खरीदा!

खास बातें

  • मुरादाबाद में 200 रुपये किलो में नमक बिकने की खबरें
  • यूपी और दिल्‍ली सरकार ने इन अफवाहों को किया खारिज
  • केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि नमक की कोई किल्‍लत नहीं
नई दिल्‍ली:

छोटे नोटों की कमी से आज बाजार में नमक जैसी जरूरी चीजों की कालाबाजारी की अफवाह फैल गई क्योंकि दुकानदारों ने बड़े नोटों की पेशकश किए जाने पर छुट्टे पैसे देने से मना कर दिए. मुरादाबाद में यह अफवाह फैली कि बाजार से नमक गायब हो गया है और दुकानदार महंगी कीमत में नमक बेच रहे हैं. इसके बाद ग्राहक परेशान होकर बाजार में उमड़ पड़े. विशेष रूप से दिल्‍ली, यूपी और उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में इस तरह की अफवाह फैली है.

यूपी के कई शहरों में नमक की कमी की अफवाहों के चलते इसको खरीदने के लिए लंबी कतारें देखी गईं. मुरादाबाद में दुकानों में 200 रुपये किलो तक नमक बिका और कई दुकानों के बाहर अफरातफरी के माहौल के बीच लोग एक पैकेट नमक खरीदने के लिए संघर्ष करते दिखे.  

गोंडा जिले में शहर की प्रमुख सब्‍जी मंडी से इसकी लूट की भी खबरें हैं. वहां पर लोगों को नमक की बोरियां लूटकर ले जाते हुए देखा गया और किसी ने उनको नहीं रोका.   

यूपी के कई अन्‍य जिलों में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें हैं. इस संबंध में उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि परेशान होने की कोई बात नहीं और राज्‍य में कहीं भी नमक की किल्‍लत नहीं है. सूत्रों के मुताबिक यूपी पुलिस ने सभी जिले के पुलिस प्रमुखों को आदेश दिया है कि वह अफवाह फैलाने वालों और अधिक कीमत पर नमक बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें. राज्‍य के चीफ सेक्रेट्री ने सभी जिलों के अधिकारियों से बातचीत कर चीजों को सामान्‍य बनाने के लिए निर्देश दिए हैं.

इस बीच दिल्ली सरकार ने शुक्रवार रात दिल्ली वालों से अपील की कि वे शहर में नमक की कमी की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें. सरकार ने आश्वासन दिया कि इस महत्वपूर्ण वस्तु की कोई कमी नहीं है.

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा कि खाद्य आपूर्ति अधिकारियों और उपसंभागीय मजिस्ट्रेटों की टीमें शहर के बाजारों में घूम रही हैं जहां नमक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है.

उपमुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘नमक की आपूर्ति में कोई कटौती नहीं है. खाद्य आपूर्ति अधिकारियों और उपसंभागीय मजिस्ट्रेटों की टीमें शहर के बाजारों में घूम रही हैं जहां नमक उपलब्ध है.’’ उन्होंने कहा कि हर जगह नमक उपलब्ध है और लोग अफवाहों पर ध्यान नहीं दें.

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने उत्तर प्रदेश में नमक की किल्लत की अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि इसकी कीमत 14 से 15 रुपये प्रति किलो ही है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com