अफवाहों ने उड़ाई अहमदाबाद और गांधीनगर के लोगों की नींद

अहमदाबाद:

अहमदाबाद और गांधीनगर के ग्रामीण इलाकों के कुछ गांवों में पिछले कुछ दिनों से लोग रात जागकर गुज़ार रहे हैं। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से यहां ये अफवाह फैली है कि कोई गिरोह है जो लोगों को लूट लेता है या फिर चोरी करता है या फिर बच्चों को उठाकर ले जाता है।

अफवाहों और उसकी वजह से डर का आलम ये है कि रविवार को एक निर्दोष को खेड़ा जिले के हरसोली गांव में लोगों ने पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। लोगों को लगा कि वो भी ऐसे ही किसी गिरोह का सदस्‍य है, हालांकि वो सिर्फ एक मजदूर था।

ऐसे ही अलग-अलग छोटे-मोटे पांच से छह मामले पिछले सप्ताह भर में हुए हैं। पुलिस लगातार लोगों को ये समझाने की कोशिश कर रही है कि ऐसी कोई बात नहीं है, ये सिर्फ एक अफवाह ही है। लोगों में विश्वास बढ़ाने के लिए पुलिस ने जनरक्षक दल भी बनाए हैं, जिसमें पुलिस के कुछ कर्मचारी लोगों के साथ मिलकर पहरा देते हैं ताकि डर कुछ कम हो। इसके अलावा पुलिस ने पूरे इलाके में गश्त भी बढ़ा दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि Whatsapp जैसी सर्विसेस पर इस तरह की अफवाहें न फैलाएं। पिछले दो दिनों में चार लोगों को ऐसी अफवाहें फैलाने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है, लेकिन लोगों के रातों को जागने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।