विज्ञापन
This Article is From Sep 13, 2021

खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से अगस्त में मामूली कमी के साथ 5.3 प्रतिशत पर पहुंची खुदरा मुद्रास्फीति दर

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति अगस्त में 3.11 प्रतिशत रही जो कि जुलाई में 3.96 प्रतिशत थी.

खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से अगस्त में मामूली कमी के साथ 5.3 प्रतिशत पर पहुंची खुदरा मुद्रास्फीति दर
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से खुदरा मुद्रास्फीति (Retail inflation) अगस्त में मामूली घटकर 5.3 प्रतिशत रह गई. सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. उपभोक्ता मूल्यू सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति इससे पिछले महीने जुलाई में 5.59 प्रतिशत पर थी. वहीं एक साल पहले अगस्त में यह 6.69 प्रतिशत पर थी. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति अगस्त में 3.11 प्रतिशत रही जो कि जुलाई में 3.96 प्रतिशत थी.

जून में मामूली कमी के साथ 6.26 फीसदी पर पहुंची भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दर

रिजर्व बैंक ने अगस्त में अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों को यथावत रखा था. केंद्रीय बैंक अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा पर निर्णय के लिए मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर गौर करता है. रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के 5.7 प्रतिशत पर रहने का अनुमान लगाया है. 

महंगे ईंधन तेल ने थोक महंगाई के मोर्चे पर भी छकाया, 12.94% के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा इंफ्लेशन

केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि दूसरी तिमाही में यह 5.9 प्रतिशत, तीसरी में 5.3 प्रतिशत और चौथी में 5.8 प्रतिशत रहेगी. वहीं, अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में खुदरा मुद्रास्फीति के 5.1 प्रतिशत पर रहने का अनुमान लगाया गया.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com