''तलवार से उसकी करतबबाजी ने प्रदर्शनकारियों को उकसाया था'': लाल किला मामले में अरेस्‍ट आरोपी को लेकर पुलिस का दावा

मनिंदर सिंह को दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पकड़ा है. मनिंदर एसी मेकैनिक है. पुलिस के अनुसार, आरोपी स्वरूप नगर में ही एक खाली प्लाट में लोगों को तलवार चलाने की ट्रेनिंग देता है.

नई दिल्ली:

Red Fort Case: किसान आंदोलन (Kisan Aandolan) के अंतर्गत गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्‍टर रैली (Republic Day Tractor Rally )के दौरान हुई हिंसा मामले में पुलिस ने 30 वर्षीय मनिंदर सिंह को अरेस्‍ट किया है. दिल्‍ली के पीथमपुरा इलाके से उसकी गिरफ्तारी की गई है. दिल्‍ली पुलिस के अनुसार, मनिंदर के घर से 4.3 फीट लंबी तलवार बरामद की गई है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी मनिंदर ने पूछताछ में बताया कि वो फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट देखकर गुस्से में आ गया था. मनिंदर का एक लंबा वीडियो भी सामने आया है जिसमें उसे 26 जनवरी को लाल किले पर तलबार से करतबबाजी करते हुए देखा जा सकता है. यह वीडियो आरोपी के मोबाइल से बरामद किया गया है. 

गाजीपुर बार्डर पर आंदोलनरत किसानों की लगातार घट रही संख्या, लेकिन क्या ये सोची समझी रणनीति?

पुलिस की विज्ञप्ति में कहा गया है, 'गिरफ्तार शख्‍स को 26 जनवरी को लाल किले पर एक वीडियो में दो तलवारें लहराते हुए देखा गया था. इसका इरादा एकत्र लोगों को हिंसा के लिए प्रेरित करने और भड़काने का था ताकि वे ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों पर तलवार, लोहे की रॉड आदि से हमला करें'.पुलिस ने कहा है कि गिरफ्तार मनिंदर ने बताया है कि वो फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट देखकर गुस्से में आ गया था. वह कई बार सिंघू बॉर्डर भी गया है और वहां पर दिए गए भाषणों से बेहद प्रेरित था. 


गेहूं और जौ की फसल में अंतर नहीं बता सकतीं प्रियंका गांधी: बीजेपी सांसद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्‍ली पुलिस के अनुसार, आरोपी ने खुलासा किया है कि उसने अपने स्‍वरूप नगर एरिया में आसपास के छह लोगों को 'प्रेरित' किया था. विज्ञप्ति के अनुसार, ये छहों लोग बाइक पर सवार होकर किसानों की उस ट्रैक्‍टर रैली में शामिल हुए थे जो सिंघू बार्डर से शुरू होकर मुबारकां चौक की ओर बढ़ रही थी. ट्रैक्‍टर रैली से जुड़ने से पहले मनिंदर ने दो तलवारें अपने पास रखी थीं. रिलीज में आगे कहा गया है, 'योजना के अनुसार, आरोपी, उसके पांच साथी और अन्‍य अज्ञात हथियारबंद तत्‍व लाल किले में घुसे थे और मनिंदर ने तलवार से करतबबाजी दिखाई थी, उसकी इस करतबबाजी से प्रदर्शनकारी और अधिक हिंसा करने के लिए प्रेरित हुए थे.' मनिंदर सिंह को दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पकड़ा है. मनिंदर एसी मेकैनिक है. पुलिस के अनुसार, आरोपी स्वरूप नगर में ही एक खाली प्लाट में लोगों को तलवार चलाने की ट्रेनिंग देता है. (ANI से भी इनपुट)