राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा मतदान : चुनाव आयोग

Rajya Sabha Election: राज्य सभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव आयोजित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है.

राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा मतदान : चुनाव आयोग

19 जून को राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव.

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Election: राज्य सभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव आयोजित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है. मालूम हो कि मार्च में होने वाले चुनावों को कोरोनावायरस महामारी और उसके बाद के देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर टाल दिया गया था. अब लॉकडाउन में ढील दी जा रही है, इसलिए आयोग ने चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है.


चुनाव आयोग ने कहा कि मुख्य सचिवों को एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने के लिए कहा गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि चुनाव कराने की व्यवस्था करते समय COVID-19 रोकथाम के तमाम तरीकों का पालन हो.

बीते फरवरी महीने में आयोग ने 17 राज्यों में 55 सीटों को भरने के लिए चुनावों की घोषणा की थी. मार्च में रिटर्निंग अधिकारियों ने बताया कि 10 राज्यों में 37 सीटें निर्विरोध भरी गईं. चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए उसने 18 सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस सूची में आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4 सीटें, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तीन-तीन सीटें, झारखंड की दो और पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और मणिपुर की एक-एक सीट शामिल हैं. मतदान 19 जून को सुबह 9 बजे शुरू होगा.